जेल विभाग भर्ती में महिलाओं को नहीं मिलेगा 33 फीसदी आरक्षण

sanjana kumar

Publish: Jan, 14 2017 02:54:00 (IST)

Bhopal, Madhya Pradesh, India
जेल विभाग भर्ती में महिलाओं को नहीं मिलेगा 33 फीसदी आरक्षण

जो महिलाएं जेल विभाग में भर्ती के सपने बुन रही हैं, उनके लिए ये खबर अच्छी नहीं है। क्योंकि...जानने के लिए पढ़ें ये खबर...

भोपाल। जो महिलाएं जेल विभाग में भर्ती के सपने बुन रही हैं, उनके लिए ये खबर अच्छी नहीं है। क्योंकि जेल विभाग इस साल करीब एक हजार लोगों की भर्ती करने की तैयारी कर रहा है, जिसमें महिलाओं का आरक्षण 33 फीसदी से घटाकर केवल 10 फीसदी कर दिया गया है।

खुद मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने साल के अंतिम महीने में जेल विभाग और मुख्यालय के अफसरों को इसकी सहमति दे दी है। दरअसल मुख्यमंत्री के पास पहुंचे जेल विभाग के कुछ प्रस्तावों में शामिल इस प्रस्ताव को भी मुख्यमंत्री ने 19 दिसम्बर को ही स्वीकृति दे दी थी। इस प्रस्ताव पर मुहर के बाद अब जेल विभाग में महिला आरक्षण 70 फीसदी तक कम हो गया है।
bhopal


दो चरणों में होगी भर्ती
जेल विभाग दो चरणों में इस भर्ती प्रक्रिया को पूरा करेगा। पहले चरण में करीब पांच सौ प्रहरियों की भर्ती की जाएगी। वहीं करीब सवा सौ मुख्य प्रहरी, इतने ही प्रमुख मुख्य प्रहरी के साथ ही वाहन चलाने के लिए करीब सवा दो सौ प्रहरियों की भर्ती की जाएगी। इस भर्ती में प्रहरियों में महिलाओं को सिर्फ 50 पद मिल सकेंगे। वहीं मुख्य प्रहरी और प्रमुख मुख्य प्रहरी में दो दर्जन महिला पद मिलेंगे। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned