HEALTH: रोज साइकिल चलाएं तो 6 महीने बढ़ जाती है उम्र, पढ़ें ये रोचक FACT

Brajendra Sarvariya

Publish: Apr, 19 2017 10:21:00 (IST)

Bhopal, Madhya Pradesh, India
HEALTH: रोज साइकिल चलाएं तो 6 महीने बढ़ जाती है उम्र, पढ़ें ये रोचक FACT

 आपको बता दें कि भोपाल में साइकिल शेयरिंग का चलन तेजी से बढ़ रहा है। यहां बीआरटीएस सर्विस रोड पर साइकिल ट्रैक भी बनाए जा चुके हैं, जिन पर 10 अप्रैल से साइकिल दौडऩे लगेंगी। 

विकास वर्मा @ भोपाल।  आज वर्ल्ड बायसिकल डे है। पर, क्या आपको पता है कि साइकिल का प्रचलन 19वीं शताब्दी में यूरोप में शुरू  हुआ था? ये फैक्ट पता है कि इस समय पूरे विश्व में करीब दस करोड़ से ज्यादा साइकिल हैं? विश्व की पहली साईकिल 1839 में स्कॉटलैंड के एक लुहार किर्कपैट्रिक मैकमिलन ने बनायी थी, जिसमें पहिये को चलाने के लिए पैडल नहीं था।  वर्ष 1960 से लेकर वर्ष 1990 तक भारत में ज्यादातर परिवारों के पास साईकिल थी। जबकि चीन के बाद दुनिया में आज भी सबसे ज्यादा साइकिल भारत में बनती हैं। ऐसे ही कुछ रोचक फैक्ट बता रही हैं भोपाल की जानी-मानी साइकिलिस्ट रिहाना।




हेल्थ फैक्ट, ऐसे बढ़ती है उम्र
हॉलैंड की एक यूनिवर्सिटी के विशेषज्ञों की रिसर्च हाल ही में प्रकाशित हुई है। जिसमें  दावा किया गया है कि साइकिल चलाने से मानव का जीवन सामान्य जीवन की तुलना में कम से कम 6 महीने बढ़ जाता है।




भोपाल में साइकिल शेयरिंग बढ़ी
अगर आप वजन घटाने की सारी कोशिशें करके हार चुके हैं तो कुछ दिन साइकिल चलाकर देखें। लोग साइकिल चलाकर न सिर्फ अपनी सेहत बना सकते हैं, बल्कि कॉर्बन का उत्सर्जन कम करके भी पर्यावरण सहेजते हैं। आपको बता दें कि भोपाल में साइकिल शेयरिंग का चलन तेजी से बढ़ रहा है। यहां बीआरटीएस सर्विस रोड पर साइकिल ट्रैक भी बनाए जा चुके हैं, जिन पर 10 अप्रैल से साइकिल दौडऩे लगेंगी। आप किराए पर साइकिल लेकर सेहत बना सकते हैं।





यह रहेगा टैरिफ
30 मिनट 5 रुपए 
1 घंटा 10 रुपए 
2 घंटा 25 रुपए 
3 घंटा 50 रुपए 
8 घंटा 300 रुपए 

मेंबरशिप 
एक महीना 149 रुपए
तीन महीना 299 रुपए  
एक साल 999 रुपए


  

बाजार में हैं डेढ़ लाख रुपए तक की साइकिल 
बाइक स्टूडियो के आेनर वरुण अवस्थी बताते हैं में शहर में प्रति  महीने करीब 1 हजार साइकिल सेलआउट  होती हैं। इसमें करीब 700 साइकिल 10 हजार रुपए से कम की होती हैं वहीं 295 साइकिल 10 हजार से 50 हजार कीमत की होती हैं। वहीं हर महीने 5-6 साइकिल एेसी भी बिकती हैं जिनकी कीमत एक से डेढ़ लाख रुपए तक है। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned