यहां बन रहा देश का सबसे बड़ा म्यूजिकल फाउंटेन, जानें इसकी खासियत...

Brajendra Sarvariya

Publish: Feb, 17 2017 09:54:00 (IST)

Bhopal, Madhya Pradesh, India
यहां बन रहा देश का सबसे बड़ा म्यूजिकल फाउंटेन, जानें इसकी खासियत...

बड़ी झील में राजा भोज की प्रतिमा के पास एक वैदिक नगर भी प्राचीनकाल में था, जिसकी खोज के लिए सीएम से अनुरोध किया है।

भोपाल। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के बड़े तालाब पर देश का सबसे बड़ा वॉटर स्क्रीन व म्यूजिकल फाउंटेन बनने जा रहा है। इस वॉटर स्क्रीन के माध्यम से मौर्य काल से वर्तमान तक के शहर के इतिहास को प्रदर्शित किया जाएगा। इस प्रदर्शन को देखने के लिए जीवन वाटिका पार्क में 600 व्यक्तियों के बैठने के लिए आडिटोरियम का निर्माण होगा। गुरुवार शाम को भोपाल के महापौर आलोक शर्मा ने इस फाउंटेन के कामकाज की शुरुआत की।




ऐसा होगा फाउंटेन
- लाइट एंड साउंड शो के लिए 60 मीटर लंबा और 30 मीटर चौड़ा म्यूजिकल फाउंटेन लगाया जाएगा। जिसमें अत्याधुनिक तकनीक से 121, 3-डी नोजल और 45, 2-डी नोजल लगाए जाएंगे। 
- इसके माध्यम से 45 फीट से 120 फीट ऊंचे फब्वारे चलेंगे, जो पूरी तरह से कम्प्यूटर साफ्टवेयर के माध्यम से नियंत्रित किए जाएंगे। 
- इस शो के लिए पानी का स्क्रीन बनाया जाएगा, जो रात के समय अदृश्य रहेगा और अत्याधुनिक प्रोजेक्ट के माध्यम से भोपाल के इतिहास को प्रदर्शित किया जाएगा। 
- लगभग 1350 वर्गफीट क्षेत्र में नागरिकों के लिए बैठने की व्यवस्था की जाएगी। इस शो का डिजाइन, संगीत एवं फिल्मांकन संगीत वर्मा द्वारा किया जा रहा है।




वैदिक नगर की होगी खोज
बड़ी झील में राजा भोज की प्रतिमा के पास एक वैदिक नगर भी प्राचीनकाल में था, जिसकी खोज के लिए सीएम से अनुरोध किया है। उन्होंने आश्वस्त किया पुरातत्व विभाग के अधिकारियों, विशेषज्ञों से चर्चा कर वैदिक नगर की खोज कराई जाएगी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned