अगर बढ़ाना है अपनी बाइक का माइलेज तो अपनाए ये आसान टिप्स

Kamal Rajpoot

Publish: Feb, 07 2017 04:54:00 (IST)

Bike
अगर बढ़ाना है अपनी बाइक का माइलेज तो अपनाए ये आसान टिप्स

बाइक चलाते वक्त ब्रेक पैडल को दबा नहीं रखना चाहिए। ब्रेक टच बाइक चलाने से माइलेज पर निगेटिव असर बढ़ता है

नई दिल्ली। भारत में टू-व्हीलर वाहन की संख्या में दिनो-दिन बढ़ोतरी हो रही है। महंगाई बढऩे के कारण पेट्रोल डीजल के दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है और इसका सीधा असर हमारी जेब पर पड़ रहा है। कई बार हमारी कुछ छोटी-छोटी गलतियों की वजह से हमारी बाइक का माइलेज कम होता चला जाता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप अपनी बाइक के माइलेज को बढ़ा सकते हैं, साथ ही महीने भर में कई लीटर पेट्रोल की बचत भी कर सकते हैं। ऑटो एक्सपर्ट के मुताबिक आप कुछ आसान टिप्सों को अपनाकर अपनी बाइक का माइलेज में बढ़ोतरी कर सकते हो।

ये है आसान टिप्स:-

1. बाइक चलाते वक्त एक चीज हमेशा ध्यान रखें, वो ये कि बाइक एक ही स्पीड में चलाएं। स्पीड को मेंटेन रखने से गाड़ी के माइलेज पर फर्क बढ़ता है। 

2. बाइक का माइलेज बढ़ाने के लिए समय पर इंजन ऑयल चेंज करवाते रहना चाहिए। इसके अलावा बाइक की सर्विस भी समय पर करवाते रहना चाहिए। टाइमली सर्विसिंग से भी बाइक का माइलेज जरूर बढ़ता है। 

3. गाड़ी चलाते समय टॉप गियर से अचानक लोयर गियर में नहीं आना चाहिए। इससे फ्यूल एफिशिएंसी पर निगेटिव फर्क पड़ता है। साथ ही बेवजह ब्रेक और क्लच का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 

4. बाइक चलाते वक्त क्लच को दबा नहीं रखना चाहिए। क्लच का इस्तेमाल बाइक को रोकने के वक्त ही करना चाहिए। बार-बार क्लच दबाने से बाइक का माइलेज घटता है। 

5. बाइक चलाते वक्त ब्रेक पैडल को दबा नहीं रखना चाहिए। ब्रेक टच बाइक चलाने से माइलेज पर निगेटिव असर बढ़ता है।
 
6. बाइक को अगर ट्रैफिक सिग्नल पर रोकना पड़े और अगर रेड लाइट 30 सेकेंड से ज्यादा समय के लिए हो रही है तो बाइक के इंजन को ऑफ कर देना चाहिए। ऐसा करने से माइलेज पर फर्क पड़ता है। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned