सड़कों पर ऐसे दौड़ेगी गूगल की सेल्फ ड्राइविंग साइकिल

Anil Jangid

Publish: Apr, 08 2016 11:33:00 (IST)

Bike
 सड़कों पर ऐसे दौड़ेगी गूगल की सेल्फ ड्राइविंग साइकिल

गूगल अब ऐसी साइकिल ला रहा है जो सड़कों पर अपने आप दौड़ेगी

नई दिल्ली। तकनीकी जाइंट गूगल अब एक ऐसी साइकिल लेकर आ रहा है जो अपने आप चलेगी यानी इसे चलाने के लिए किसी व्यक्ति की जरूरत नहीं होगी। Google ने हाल ही में अपनी इस Self Driving Bicycle का कंसेप्ट वीडियो जारी किया है।

सड़कों पर दौड़ती दिखी साइकिल
गूगल द्वारा पोस्ट किए गए इस Video में उसकी सेल्फ ड्राइविंग साइकिल को एम्सटर्डम की सड़कों पर अपने आप दौड़ते हुए दिखाया गया है। यह साइकिल इतनी एडवांस है कि आगे-पीछे, दांये-बांए किसी भी तरफ से आने वाले व्हीकल से खुद टक्कर से बचाते हुए सीधे अपने रास्ते पर चलती है। इतना ही नहीं बल्कि इसके रास्ते में कोई अवरोध आने पर यह अपने आप रूक भी जाती है।


बिना ड्राइवर के बैलेंस
गूगल की इस सेल्फ ड्राइविंग साइकिल की एक और खूबी ये है कि यह अपने दोनों पहियों पर खड़ी होने के बावजूद गिरती नहीं, बल्कि अपना बैलेंस बनाकर खड़ी रहती है। इस साइकिल को मोबाइल फोन से ऑपरेट किया जा सकता है और इसका रूट आदि सबकुछ निर्धारित किया जा सकता है।

वीडियो में दिखाई कई खूबियां
वीडियो में दिखाया गया है इस गूगल सेल्फ ड्राइविंग साइकिल का उपयोग छोटे बच्चों को इस बिठाकर कहीं भेजा सकता है। इसका अपने आप बैलेंस बनने और किसी भी अन्य व्हीकल समेत मार्ग में आने वाले अवरोध से बचने के कारण इसे बहुत ही उपयोगी माना जा रहा है। हालांकि गूगल का यह महज कंसेप्ट मॉडल है जिसे आने वाले दिनों में मार्केट में उतारा जा सकता है।

देखें वीडियो-

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned