BS-IV इंजन के साथ होंडा ने लॉन्च किया नया स्कूटर डियो, ये है कीमत

Kamal Rajpoot

Publish: Mar, 30 2017 12:16:00 (IST)

Bike
BS-IV इंजन के साथ होंडा ने लॉन्च किया नया स्कूटर डियो, ये है कीमत

जापानी टू-व्हीलर कंपनी होंडा ने भारत में 2017 होंडा डियो को लॉन्च कर दिया है। इस स्कूटर को बीएस-4 इंजन के साथ पेश किया है

नई दिल्ली। देश में 1 अप्रेल 2017 से बीएस-4 एमिश्न नार्म्स लागू होने वाले है। इस नियम के मुताबिक भारत में अब सभी ऑटोमोाबाइल कंपनियां 1 अप्रैल बीएस-4 मानक उत्सर्जन वाले वाहनों की बिक्री और रजिस्ट्रेशन कर सकेगी। इस कड़ी में जापानी टू-व्हीलर कंपनी होंडा ने भारत में 2017 होंडा डियो को लॉन्च कर दिया है। दिल्ली एक्सशोरूम में इस ऑटोमैटिक स्कूटर की कीमत 49,132 रुपए तय की गई है। 

कंपनी का कहना है कि इस स्कूटर को डिस्क ब्रेक वेरिएंट के साथ भी उपलब्ध करवाया जाएगा। होंडा ने इस स्कूटर को बीएस-4 इंजन के साथ पेश किया है। कंपनी ने इस स्कूटर के इंजन में बदलाव करने के साथ ही कुछ कॉस्मैटिक और फीचर भी अपग्रेड किए है। इस वजह से इसकी कीमत में थोड़ा इजाफा हुआ है। पहले इसकी कीमत 48,651 रुपए थी जिसे बढ़ाकर 49,132 रुपए कर दिया गया है। कंपनी ने इसे 5 कलर आप्शन्स (पर्ल स्पोर्ट यलो, वाइब्रेंट ऑरेन्ज, स्पोर्ट्स रेड, मेटेलिक ग्रे और कैंडी जैजी ब्लू) के साथ पेश किया गया है। 

नए होंडा डिओ में बीएस-4 मानक के अनुरूप 109.20 सी.सी का इंजन लगा है जो 7000 आर.पी.एम पर 8 बी.एच.पी की पावर व 8.91 एन.एम का टार्क पैदा करता है। यह इंजन वी मैटिक सीवीटी गियरबॉक्स से लैस है। इसके अलावा इसमें होंडा का पेटेंट कॉम्‍बी-ब्रेकिंग सिस्टम व टयूबलैस टायर्स दिए गए हैं जो सुविधाजनक तरीके से लम्बे सफर को तय करने में मदद करेंगे। इस स्कूटर को होंडा की सबसे हल्का स्कूटर बताया जा रहा है। 

इस स्कूटर के बारे में यह कहा जा रहा है कि यह 1 लीटर पेट्रोल में 62 किलो मीटर तक का माइलेज दे सकेगा। नई 2017 होंडा डियो स्कूटर में नया फ्रंट पैनल और नए लाइट सिस्टम को दिया गया है। इसके अलावा नए ग्राफिक्स, नए ड्यूल टोन कलर विकल्प और दोबारा डिजाइन किया गया इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है। यहीं नहीं इस स्कूटर में एलईजी पोजीशन लाइट, सीट के अंदर मोबाइल चार्जिंग पोर्ट, ऑटोमेटिक हेडलैंप्स ऑन जैसे जरूरी फीचर भी जोड़े गए हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned