लग्जरी कार से महंगी है साधारण सी दिखने वाली ये साइकिल, इसकी खूबी उड़ा देगी होश

Kamal Rajpoot

Publish: Jun, 19 2017 06:30:00 (IST)

Bike
लग्जरी कार से महंगी है साधारण सी दिखने वाली ये साइकिल, इसकी खूबी उड़ा देगी होश

फ्रांस की सुपरकार बनाने वाली कंपनी बुगाटी ने लग्जरी बाइक बनाने वाली कम्पनी पीजी के साथ मिलकर यह साइकिल बनाई है 

नई दिल्ली। आज दुनिया के प्रत्येक देश में साइकिल उपलब्ध है। इसका उपयोग ट्रांसपोर्ट, एंटरटेनमैंट, एक्सरसाइज से लेकर गेम के तौर पर किया जाता है। प्रदूषण रहित सवारी के लिए साइकिल सबसे उत्तम दुपहिया वाहन है। लेकिन फ्रांस की सुपरकार बनाने वाली कंपनी बुगाटी ने लग्जरी बाइक बनाने वाली कम्पनी पीजी के साथ मिलकर एक ऐसी साइकिल बनाई है जिसके बारे में जानकर हर कोई हैरान है। कंपनी ने इस बाइक को PG Bugatti नाम दिया है। इसमें सबसे चौंकाने वाली इस साइकिल की कीमत है $39,000 यूएस डॉलर (लगभग 25 लाख रुपए) है। ऐसे में यह भारत में मिलने वाली एंट्रीलेवल लग्जरी कारों से भी महंगी है। यह पीजी बुगाटी साइकिल​ लिमिटेड एडिशन है जिसकी मात्र 667 ईकाइयां ही बनाई जाएगी।

कार्बन फाइबर का उपयोग
पीजी बुगाटी साइकिल के 95 प्रतिशत मैटेरियल जैसे फ्रेम, फोक, रिम्स, हैंडल बार, सीट, सीट पोस्ट, क्रैंक और ब्रेक्स आदि मार्केट में मिलने वाले सबसे महंगी और हाई क्वालिटी के कार्बन फाइबर से बनाया गया है। कंपनी के मुताबिक इसके कार्बन कम्पोनैंट्स को जर्मनी में डिजाइन किया है। इसमें यह भी आॅप्शन दिया गया है कि ग्राहक अपनी इच्छानुसार इसके लैदर और पेंट को बदलावा सकते हैं।


स्पोर्ट राइडिंग के लिए खास साईकिल
PG Bugatti साईकिल के बारे में बुगाटी का कहना है कि इसे खास तौर पर स्पोर्ट राइडिंग के लिए बनाया गया है। इसको लाइट वेट फ्रेम के तहत बनाया गया है जिससे इसका वजन मात्र 11 पौंड (लगभग 4 किलोग्राम) है। इस वजह से राइडर को यह चलाने में काफी हल्की लगेगी। इसका डिजाइन सुपर कार की तरह ऑप्टीमल एयरोडायनैमिक्स को ध्यान में रख कर बनाया गया है ताकि इसे तेज स्पीड पर चलाया जा सके। इसके अलावा इस साईकिल में शॉक अब्सर्शन बार दिए गए हैं जो ऊबड़-खाबड़ रास्ते या खड्डा आने पर चलाने को झटका महसूस नहीं होने देते। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned