आ गई एक पहिए वाली बाइक, वीडियो देखकर हैरान रह जाएंगे

Kamal Rajpoot

Publish: Feb, 09 2017 04:53:00 (IST)

Bike
आ गई एक पहिए वाली बाइक, वीडियो देखकर हैरान रह जाएंगे

 इस सिंगल वील वाली इलेक्ट्रिक बाइक को राइनो (RYNO- राइड योर न्यू ऑपरट्यूनिटी) कंपनी ने तैयार किया है।

आपने अभी तक दो पहिए वाली बाइक को मार्केट में दौड़ते हुए देखा होगा। लेकिन क्या आपको पता है दुनिया में ऐसी बाइक भी मौजूद है जिनमे केवल एक ही पहिया होता है और तो और इन बाइक को चलाने के लिए पेट्रोल की भी जरूरत नहीं पड़ती है। सिंगल वील वाली यह बाइक एक इलेक्ट्रिक बाइक है और यह बैटरी से चलती है। इस सिंगल वील वाली इलेक्ट्रिक बाइक को राइनो (RYNO- राइड योर न्यू ऑपरट्यूनिटी) कंपनी ने तैयार किया है। सिंगल वील वाली बाइक का यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हुआ है।


राइनो की इस बाइक में 25 इंच डाइमीटर का एक पहिया है। राइनो की इस सिंगल वील बाइक पर केवल एक व्यक्ति ही आसानी से सफर कर सकता है। इस मोटरसाइकल की खासियत यह है कि इसमें केवल एक छोटा सा वील ही है और ज्यादा मशीनरी का इस्तेमाल नहीं किया गया है। इस बाइक को क्रिस्टोफर हॉफमैन और टोनी ओजम्रैलिक ने मिलकर तैयार किया है। इस बाइक को बनाने की प्रेरणा क्रिस्टोफर हॉफमैन को अपनी 13 साल की बेटी लॉरन से मिली, जिसे उसने टोनी ओजम्रैलिक के साथ मिलकर तैयार किया।

लॉरेन स्पोर्ट्स के विडियोगेम बहुत देखती थी। उसी से प्रेरित होकर अपनी कल्पना से उसने नैपकिन पर एक पहिया मोटरसाइकल का आधा-अधूरा स्केच बनाया, जो क्रिस्टोफर को बहुत पसंद आया। करीब सात साल की कड़ी मेहनत और रिसर्च के आधार पर अनोखी मोटरसाइकल बनाकर क्रिस्टोफर ने अपनी बेटी को ही नहीं, पूरी दुनिया को एक तोहफा दिया। राइनो इलेक्ट्रिक मोटरसाइकल की लंबाई एक आम साइकल के आधे से भी कम है और वजन सिर्फ 125 पौंड है।



Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned