बापू नगर में दूसरे दिन थमे रहे बुलडोजर, रेलवे ने कहा-आज फिर होगी तोडफ़ोड़

Kajal Kiran Kashyap

Publish: Nov, 30 2016 10:58:00 (IST)

Bilaspur, Chhattisgarh, India
बापू नगर में दूसरे दिन थमे रहे बुलडोजर, रेलवे ने कहा-आज फिर होगी तोडफ़ोड़

बाकी बचे मकानों को ढहाया जाएगा। बापू उपनगर में रेलवे ने अपनी जमीन पर बने 260 अवैध मकानों को तोडफ़ोड़ के लिए चिन्हित किया है।

बिलासपुर. रेलवे परिक्षेत्र के बापू उपनगर में रेलवे ने अपनी जमीन खाली कराने के लिए सोमवार को 70 मकानों पर बुलडोजर चलाकर ढहा दिया था। दूसरे दिन मंगलवार को यह कार्रवाई थमी रही। सारे बुलडोजर मौके पर ख्खड़े रहे। हालांकि कांग्रेसी कार्रवाई का विरोध करने पहुंचे थे। उन्होंने डीआरएम से मिलकर चर्चा की। इधर डीआरएम ने अपने अफसरों के साथ बैठक की। इसके बाद रेलवे प्रशासन ने बताया कि डीआरएम ने कार्रवाई जारी रखने के निर्देश दिए हैं। बुधवार को फिर से कार्रवाई शुरू कर दी जाएगी।

 बाकी बचे मकानों को ढहाया जाएगा। बापू उपनगर में रेलवे ने अपनी जमीन पर बने 260 अवैध मकानों को तोडफ़ोड़ के लिए चिन्हित किया है। पहले दिन सोमवार को भारी विरोध के बीच जिला पुलिस व आरपीएफ की मौजूदगी में बुलडोजर चलवाकर 70 मकान ढहाए गए थे। दूसरे दिन कार्रवाई थमी रही। इसे लेकर कांग्रेसियों ने डीआरएम व कलेक्टर से चर्चा की, लेकिन कोई नतीजा निकलता नहीं दिखा। हालांकि कांग्रेसियों ने कहा, कि डीआरएम ने 4 दिसंबर तक कार्रवाई स्थगित रखने का भरोसा दिलाया है। लेकिन शाम के समय रेलवे प्रशासन ने स्पष्ट किया, कि कार्रवाई बुधवार को भी जारी रहेगी।

कांग्रेसियों ने किया तोडफ़ोड़ का विरोध
शहर कांग्रेस कमेटी ने बापू उपनगर में की जा रही तोडफ़ोड़ का विरोध करते हुए डीआरएम और कलेक्टर से चर्चा की। कड़ाके की ठंड में झुग्गी टूटने से खुले आसमान के नीचे छोटे-छोटे बच्चों के साथ रह रहे लोगों के लिए व्यवस्था बनाने की मांग की। कांग्रेसियों ने बताया, कि डीआरएम ने 4 दिसंबर तक कार्रवाई स्थगित करने आश्वासन दिया। वहीं कलेक्टर ने भी आश्वस्त किया कि कार्रवाई से बेघर हो चुके परिवारों के लिए व्यवस्था बनाने पर निर्णय लिया जाएगा। प्रतिनिधि मंडल शहर अध्यक्ष नरेंद्र बोलर और निगम के नेता प्रतिपक्ष शेख नजीरूद्दीन के नेतृत्व में बापूनगर पहुंचा था।

बापू उपनगर में रेलवे द्वारा लोको शेड निर्माण होना  प्रस्तावित है। वहां से 260 बेजा कब्जा मकानों को तोडऩे की कार्रवाई शुरू की गई है। मंगलवार को कार्रवाई स्थगित रही। डीआरएम ने रेलवे अधिकारियों को बुधवार से फिर कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं।
डॉ. प्रकाश चंद त्रिपाठी, सीपीआरओ

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned