ट्रेन चालक की सूझबूझ ने बचा ली हजारों जिंदगियां, हो सकता था बहुत ही भयानक हादसा

Bilaspur, Chhattisgarh, India
ट्रेन चालक की सूझबूझ ने बचा ली हजारों जिंदगियां, हो सकता था बहुत ही भयानक हादसा

घटना की सूचना मिलते ही बिलासपुर से आरपीएफ स्टाफ व इंजीनियरिंग विभाग के कर्मचारियों को मौके पर भेजा गया

बिलासपुर.सोमवार को झारसुगुड़ा-गोंदिया जेडी पैंसेजर अपने निर्धारित समय पर बिलासपुर से गोंदिया के लिए रवाना हुई। शाम 7.10 बजे टे्रन दगौरी स्टेशन से छूटने के बाद कुछ दूर गई थी कि चालक की नजर लाइन ऊपर रखे लोहे गर्डर पर गई। टे्रन की रफ्तार अधिक होने के बावजूद चालक ने आपातकाल ब्रेक लगाकर टे्रन को रोकने का प्रयास किया। इसके बावजूद इंजन गर्डर से टकरा गया।

इससे इंजन का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया। चालक ने इसकी सूचना कंट्रोल रुम व दगौरी स्टेशन मास्टर को दी। इसके बाद इस खंड को अन्य टे्रन के यातायात के लिए बंद कर दिया गया। घटना की सूचना मिलते ही बिलासपुर से आरपीएफ स्टाफ व इंजीनियरिंग विभाग के कर्मचारियों को मौके पर भेजा गया। एक घंटे तक टे्रन रास्ते में खड़ी रही सुधार के बाद टे्रन को रात 8.30 बजे रवाना किया गया। अधिकारियों का कहना है कि टे्रन को गिराने के लिए लाइन ऊपर गर्डर रखा गया था।

READ MORE : स्टॉल संचालक पर लगाया जुर्माना तो बंद कर दिया स्टेशन की सभी वेटिंग मशीन

लोगों में दहशत : चालक द्वारा तेज रफ्तार टे्रन को रोकने के लिए आपातकाल ब्रेक लगाया। इससे कोच में तेजी से झटका लगने लगा। यात्री कुछ समझ पाते इससे पहले इंजन के गर्डर से टकराने के कारण तेज आवाज आने पर दहशत फैल गया था। ट्रेन के रुकने के बाद यात्री नीचे उतर गए। आपातकाल ब्रेक लगाए जाने से बड़ी दुर्घटना टल गई।

जांच का आदेश : गतौरा के बाद दगौरी में रेल लाइन पर गर्डर रखे जाने की घटना को रेल प्रशासन ने गंभीरता से लिया है। गतौरा मामले में अब तक कोई सुराग नहीं मिला है। वहीं दूसरी घटना होने पर रेलवे की चिंता बढ़ गई है। घटना की जांच करने आरपीएफ की सीबीआई व गुप्तचर शाखा के अधिकारियों को मौके पर कैंप कर जांच करने के निर्देश दिए गए हैं।

15 दिन पहले भी रची गई थी साजिश : अनूपपुर सेक्शन में 15 दिन पहले टे्रन को गिराने की साजिश की गई थी। हरद स्टेशन के पास किसी ने टै्रक पर फिश प्लेट रख दिया था। पैसेंजर टे्रन के चालक की नजर पड़ते ही आपातकाल बे्रे लगाकर टे्रन रोका गया। इस दौरान उन्होंने इसकी सूचना स्टेशन मास्टर को दी थी। फिश प्लेट को मौके से हटाने के बाद ही टे्रन को रवाना किया गया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned