आज अंतिम दिन, 34 हजार में से 400 व्यापारी ही पंजीबद्ध

Kajal Kiran Kashyap

Publish: Nov, 30 2016 11:18:00 (IST)

Bilaspur, Chhattisgarh, India
आज अंतिम दिन, 34 हजार में से 400 व्यापारी ही पंजीबद्ध

पासवर्ड वितरण का कार्य  पूर्ण  होने के बाद  पंजीयन की प्रक्रिया प्रारंभ की गई थी। पंजीयन के लिए विभाग में हेल्प डेस्क की शुरुआत भी की गई है।

बिलासपुर. गुड्स एंड सर्विस टैक्स में पंजीबद्ध होने के लिए संभाग के 34 हजार  व्यापारियों में से 400 ही अबतक पंजीबद्ध हो पाए हैं। जबकि पंजीयन की अंतिम तिथि 30 नवंबर निर्धारित है। विभाग द्वारा पंजीयन के लिए आईडी एवं पासवर्ड वितरण का कार्य 90 प्रतिशत पूरा हो गया है। 14 नवंबर से प्रारंभ पंजीयन का आज अंतिम दिन है। ज्ञात हो कि 1 अप्रैल 2017 से जीएसटी लागू करने के लिए वाणिज्यिक कर विभाग  में  रजिस्टर्ड  सभी व्यापारियों को आईडी एवं पासवर्ड देने का कार्य प्रारंभ किया गया था।

 पासवर्ड वितरण का कार्य  पूर्ण  होने के बाद  पंजीयन की प्रक्रिया प्रारंभ की गई थी। पंजीयन के लिए विभाग में हेल्प डेस्क की शुरुआत भी की गई है। जहां व्यापारी मुफ्त में नामांकन करा सकेंगे। विभाग द्वारा पंजीयन प्रक्रिया की जानकारी के लिए शिविर का भी आयोजन किया गया है, जहां व्यापारियों को पंजीयन संबंधी जानकारी दी जा रही है। जीएसटी लागू होने के बाद यही पंजीयन वैध माना जाएगा। इसके बाद अलग से कोई पंजीयन लेने की जरूरत नहीं है। 1 अप्रैल 2017 से वेट, एक्साइज समेत सभी 22 प्रकार के कर समाप्त हो जाएंगे व एकल कर प्रणाली लागू होगी।

सभी आवेदन होंगे ऑनलाइन

जमाजीएसटी में नामांकन के लिए सभी आवेदन आनलाइन जमा होंगे। पंजीयन के लिए आवेदकों को सभी दस्तावेज स्कैन कर पोर्टल पर अपलोड करना होगा। इसके लिए  आधार  कार्ड अनिवार्य किया गया है। साथ ही व्यापारियों को मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी देना होगा। आनलाइन आवेदन के दौरान ई-सिग्नेचर के लिए आधार कार्ड का नंबर अपलोड करने पर वन टाइम पासवर्ड अविलंब जारी किया जाएगा। जिसे 15 मिनट में प्रविष्ट  करने पर  ई-सिग्रेन्चर की प्रक्रिया पूरी होगी।  ये  माना जाएगा कि सही व्यक्ति ने नामांकन फार्म  भरा है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned