जब तक नहीं मिलेगी पगार, काम का बहिष्कार

Kajal Kiran Kashyap

Publish: Jun, 20 2017 12:33:00 (IST)

bilaspur
जब तक नहीं मिलेगी पगार, काम का बहिष्कार

वेतन नहीं मिलने से नाराज सफाई कर्मचारियों ने किया काम बंद, 40 वार्डों से नहीं उठा कचरा

बिलासपुर. डोर टू डोर कचरा कलेक्शन करने वाले कर्मचारियों को एमएसडब्ल्यू साल्युशन प्राइवेट लिमिटेड दिल्ली ने दो महीने से वेतन नहीं दिया। कंपनी ने हेल्परों को मास्क, दास्ताना, लांग बूट देने की बात कही थी, लेकिन ये भी नहीं दिया।

वहीं 8 घंटे की बात कहकर 10 से अधिक घंटे तक काम लिया जाता है। इससे नाराज 150 कंपनी के कर्मचारियों ने सोमवार को वार्डों से कचरा कलेक्शन नहीं किया। कर्मचारियों ने गाडिय़ां कोनी स्थित डिपो में खड़ी कर दी थी। उन्होंने कलेक्टर को ज्ञापन देकर न्याय दिलाने की मांग की है। 

नगर निगम ने डोर टू डोर कचरा कलेक्शन करने का काम निजी कंपनी को दिया है। शुरुआती दौर में शहर के वार्ड 1 से 40 तक कंपनी के कर्मचारी कचरा कलेक्शन कर रहे हैं। इसके लिए कंपनी ने हेल्पर, ऑटो चालक और कचरा उठाने के लिए लगभग 150 कर्मचारी रखे हैं।

कचरा कलेक्शन का काम कंपनी द्वारा अप्रैल महीने से शुरू किया गया। लेकिन कंपनी अपने कर्मचारियों को वेतन देने को लेकर पहले महीने से भी लेटलतीफी करती रही। अप्रैल महीने के वेतन का भुगतान नहीं होने पर कर्मचारियों ने उस समय भी एक टाइम काम बंद कर दिया था।

विरोध को देखते हुए कर्मचारियों को भुगतान किया गया। ठेकेदार ने कर्मचारियों को भर्ती के समय कलेक्टर दर से भुगतान करने की बात कही थी, लेकिन 4500 से 5 हजार रुपए तक ही वेतन दिया जा रहा है। इसके विरोध में सोमवार को कर्मचारियों ने काम बंद कर दिया।

सफाई गाडि़यों को कोनी स्थित सिटी बस के डिपो में खड़ा कर दिया गया। ऑटो के चाबी मैनेजर को सौंपकर कर्मचारी हड़ताल पर चले गए। इसके बाद दोपहर 12.30 बजे कर्मचारियों ने कलेक्टर पी दयानंद को ज्ञापन देकर अपनी मांगे रखीं। कर्मचारियों ने कहा, जब तक हमारी मांगे पूरी नहीं होगी, काम चालू नहीं करेंगे।

अधिकारियों की नहीं सुनी ; कर्मचारी डोर टू डोर कचरा कलेक्शन के लिए वार्ड में नहीं गए। इस बात की जानकारी नगर निगम के अधिकारियों को मिली, उन्होंने कर्मचारियों को समझाने की कोशिश की।

वेतन विसंगति सहित अनेक मांगे पूरी नहीं होने के कारण कर्मचारियों ने अचानक काम बंद कर दिया है। सोमवार को 40 वार्डों से कचरा संकलन नहीं हो सका। कंपनी के मैनेजर को तलब किया गया है। मंगलवार को कर्मचारियों को काम करने के निर्देश दिए गए हैं।
डॉ. ओंकार शर्मा, स्वास्थ्य अधिकारी, नगर निगम

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned