मलेरिया मुक्त बनेगा झारखंड, 22 करोड़ रुपये होंगे खर्च

Shribabu Gupta

Publish: Oct, 19 2016 06:54:00 (IST)

Bokaro, Jharkhand, India
मलेरिया मुक्त बनेगा झारखंड, 22 करोड़ रुपये होंगे खर्च

झारखंड को मलेरिया मुक्त बनाने के लिए स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से सभी तैयारियां कर ली गई हैं...

बोकारो। झारखंड को मलेरिया मुक्त बनाने के लिए स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से सभी तैयारियां कर ली गई हैं। साथ ही इसके लिए करीब 22 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। यह पूरी तैयारी राष्ट्रीय मलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम के तहत की गई। इनमें से कोल्हान प्रमंडल के नौ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को भी राशि प्राप्त हुई है।

सिविल सर्जन डॉ. एसके झा ने बताया कि मलेरिया उन्मूलन कार्यक्रम चलाने का आदेश आया है। इसके लिए योजना तैयार की गई है। इसके तहत नियुक्त की गई टीम संबंधित क्षेत्रों में घर-घर जाकर लोगों को मलेरिया के कारण, लक्षण और बचाव की जानकारी देगी। इसके अलावा विभिन्न क्षेत्रों में एंटी लार्वा छिड़काव और नि:शुल्क ब्लीचिंग वितरण आदि किया जाएगा।

जानकारी के अनुसार मलेरिया उन्मूलन अभियान चलाने के लिए पूर्वी सिंहभूम जिले में नौ प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में कुल 60 मल्टी परपज वर्कर (एमपीडब्ल्यू) नियुक्त किए गए हैं। ये सभी अलग-अलग क्षेत्रों में जाकर लोगों को मलेरिया के खिलाफ जागरूक करेंगे।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned