Birthday Special: जब अल्का याज्ञनिक के एक गाने से देशभर में मच गया था बवाल

Bollywood
Birthday Special: जब अल्का याज्ञनिक के एक गाने से देशभर में मच गया था बवाल

करीब एक दशक यानी 1990 से लेकर 2000 तक अल्का की आवाज का ही बोलबाला रहा...

मुंबई। भारतीय सिनेमा जगत की एक ऐसी सिंगर, जिसने महज छह साल की उम्र में अपनी आवाज से लाखों श्रोताओं को अपना दीवाना बन लिया था। जी हां, हम बात कर रहे हैं अल्का याज्ञनिक की। 20 मार्च 1966 को कोलकात में जन्मीं अल्का ने अपनी मीठी आवाज से न सिर्फ लाखों करोड़ों दिलों पर जादू चलाया, बल्कि कई नेशनल अवॉर्ड भी जीते। एक मिडिल क्लास  फैमिली में जन्मी अल्का की मां सुभा भारतीय शास्त्रीय संगीत की गायिका थीं। ऐसे में यह कहना सही होगा कि अल्का को संगीत विरासत में मिला...संगीत के प्रति उनकी रुचि ही थी कि जब उन्हें पहली बार ऑल इंडिया रेडियो में गाने का मौका मिला, उस वक्त वो महज 6 साल की थीं। जहां तक हिंदी फिल्मों में अल्का के कॅरियर और गायिकी की बात हैं, तो एक वक्त ऐसा भी रहा, जब फीमेल सिंगर का मतलब सिर्फ और सिर्फ अल्का ही रहीं। करीब एक दशक यानी 1990 से लेकर 2000 तक अल्का की आवाज का ही बोलबाला रहा। कुमार सानू, उदित नारायण से लेकर सोनू निगम तक अल्का ने अपने दौर के बेस्ट मेल सिंगर्स के साथ हजारों गीत गाए हैं।


छह साल की नन्हीं उम्र में ही आकाशवाणी कोलकाता से अपने कॅरियर की शुरुआत कर शोहरत की बुलंदियों तक पहुंचने वाली बॉलीवुड की सुप्रसिद्ध प्ले-बैक सिंगर अल्का याज्ञनिक अपने गानों से आज भी श्रोताओं के दिलों पर राज कर रही हैं। आइए, अल्का याग्निक के बर्थडे पर जानते हैं उनकी लाइफ  से जुड़ी कुछ खास बातें...


बॉलीवुड में शुरुआत...
अल्का दस साल की उम्र में ही अपनी मां के साथ करियर को आगे बढ़ाने के लिए मुंबई आ गई थीं। एक मुलाकात में राज कपूर को अलका की आवाज बहुत पसंद आई और उन्होंने अल्का को लक्ष्मीकांत प्यारेलाल से मिलवाया। उसके बाद, अल्का ने बतौर प्लेबैक सिंगर के रूप में अपने कॅरियर की शुरुआत 1980 में आई फिल्म 'पायल की झंकारÓ से की। उस समय उनकी उम्र महज 14 साल की थी।

alka4

टर्निंग पॉइंट...
पहली फिल्म के लगभग आठ साल बाद अल्का याग्निक को 'तेजाब' (1988) के माधुरी दीक्षित पर फिल्माए उनके गीत 'एक, दो, तीन' से एक बड़ी पहचान मिली। यह गीत उनके कॅरियर के लिए टर्निंग पॉइंट साबित हुआ।

उपलब्धि...
तेजाब के बाद तो अल्का याग्निक के जैसे अच्छे दिन शुरू हो गए। उसके बाद उन्होंने कभी पलटकर नहीं देखा। अपने 30 साल के कॅरियर में अल्का ने करीब 700 फिल्मों में 20 हजार से ज्यादा गाने गाए हैं।

alka6

संगीत से दूरी...
पर्सनल लाइफ  की बात करें, तो अल्का याग्निक ने 1989 में नीरज कपूर से शादी कर ली थी। फिलहाल उनके कोई बच्चे नहीं हैं। अल्का कुछ समय से गाना नहीं गा रही हैं। इसकी वजह आज के संगीत में बदलाव को लेकर उनका उदासीन रवैया है।

जब चोली के पीछे क्या है...को लेकर मचा बवाल...
दो बार नेशनल अवॉर्ड जीत चुकीं अलका याग्निक, दर्जनों भाषाओं में गीत गाने की क्षमता रखती हैं। उन्होंने हिंदी के अलावा तमाम भारतीय भाषाओं में कई हिट दिए हैं। 'खलनायक' (1993) के उनके गाए गीत 'चोली के पीछे क्या है' पर बहुत ही बवाल मचा था। तब लगभग 42 पॉलिटिकल पार्टियों ने इस गीत के खिलाफ  आंदोलन चला कर इसका विरोध किया था।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned