Box Office: ईद पर सलमान तोड़ेंगे 'दंगल, 'सुल्तान' और दूसरी कई फिल्मों के रिकॉर्ड!

Dilip chaturvedi

Publish: Apr, 21 2017 03:42:00 (IST)

Bollywood
Box Office: ईद पर सलमान तोड़ेंगे 'दंगल, 'सुल्तान' और दूसरी कई फिल्मों के रिकॉर्ड!

ईद पर एक बार फिर सलमान आ रहे हैं...कई रिकॉर्ड टूटेंगे, तो कई बनेंगे...नजरें होंगी लाइफटाइम कलेक्शन पर...

हिमेश मांकड़, मुंबई। ईद पर आने वाली सलमान खान की बिग मूवी 'ट्यूबलाइट' का प्रमोशनल कैम्पेन शुरू हो चुका है, जबकि फिल्म के कंटेंट को लेकर पहले से ही बहुत जिज्ञासा है। 'एक था टाइगर' और 'बजरंगी भाईजान' के बाद कबीर खान के साथ सलमान की तीसरी फिल्म है। रिलीज से पहले ही टेबल-प्रॉफिट दर्ज करवा चुकी 'ट्यूबलाइट' के निर्माताओं ने एनएच स्टूडियो और यशराज फिल्स को फिल्म के इंडिया और ओवरसीज राइट्स बहुत ऊंचे दामों में बेचे हैं। फिल्म का टीजर बमुश्किल एक सप्ताह में आ सकता है। ऐसे में याद कीजिए वह रिकॉर्ड जो सलमान खान की 'ट्यूबलाइट' तोड़ पाएगी या नहीं!


सबसे बड़ी ओपनिंग...
सलमान खान की 'प्रेम रतन धन पायो' अब तक की सबसे बड़ी ओपनर हिंदी फिल्म है, क्योंकि इस फिल्म ने राष्ट्रीय अवकाश वाले अपने ओपनिंग डे पर लगभग 40 करोड़ रुपए की कमाई की। यह एक रिकॉर्ड है, जिसे 'ट्यूबलाइट' शायद ही तोड़ पाए, क्योंकि फिल्म रमजान के दौरान गैर-अवकाश वाले दिन पर रिलीज हो रही है, जिससे फिल्म को ओपनिंग के मामले में हल्का नुकसान हो सकता है। 


सिंगल-डे का सबसे ज्यादा कलेक्शन...
आमिर खान की पिछले साल क्रिसमस पर रिलीज हुई फिल्म 'दंगल' ने अपने तीसरे दिन 42.35 करोड़ रुपए की कमाई करते हुए एक दिन में सबसे ज्यादा कमाई का रिकॉर्ड बनाया। सलमान खान की 'ट्यूबलाइट' न केवल इस रिकॉर्ड को चुनौती दे सकती है, बल्कि सोमवार को काफी हद तक इसे भी पीछे छोड़ सकती है, क्योंकि उस दिन ईद के कारण राष्ट्रीय अवकाश है।


ओपनिंग वीकेंड पर सबसे ज्यादा कमाई...
'ट्यूबलाइट' को ईद के अवकाश पर सोमवार (चौथा दिन) का फायदा मिलेगा, जो बॉक्स-ऑफिस कलेक्शन को काफी हद तक बढ़ा देगा। देश के कई हिस्सों में मंगलवार को भी ईद के लंबे उत्सव के कारण आंशिक अवकाश होता है और इसके परिणामस्वरूप फिल्म का वीकेंड विस्तारित होकर पांच दिन का बन जाएगा। खान की आखिरी रिलीज, 'सुल्तान' ने अपने शुरुआती सप्ताहांत में 183 करोड़ रुपए की कमाई की और अगर कोई फिल्म इस रिकॉर्ड को चुनौती दे सकती है, तो वह 'ट्यूबलाइट' है।

सबसे बड़ा ओपनिंग-वीक
एक बार फिर से सलमान खान बनाम सलमान खान का मुकाबला होगा, क्योंकि यह सुपरस्टार अपने खुद के शुरुआती सप्ताह के रिकॉर्ड को चुनौती देगा। 2016 की ईद पर रिलीज होने के बाद 'सुल्तान' ने बॉक्स-ऑफिस पर 7 दिन की दौड़ में 208 करोड़ रुपए की रिकॉर्डतोड़ कमाई की थी। ऐसे में 'ट्यूबलाइट' भी माउथ-पब्लिसिटी के सहारे केवल 7 दिनों में 210 करोड़ रुपए कमा कर यह अविश्वसनीय उपलब्धि हासिल कर सकती है।


सबसे ज्यादा लाइफटाइम कलेक्शंस...
आमिर खान ने 'दंगल' के साथ बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के तौर पर नए बेंचमार्क सेट किए, क्योंकि इस फिल्म ने भारत में 385 करोड़ रुपए कमाए थे। यह एक रिकॉर्ड है, जो अभी थोड़ा और बरकरार रह सकता है क्योंकि इस रिकॉर्ड के पीछे कई कारण थे, जैसे दूसरी किसी फिल्म का कॉम्पीटिशन नहीं था, दूसरे सप्ताह में छुट्टियां थी, टिकट की कीमतें, स्क्रीन की संख्या और सबसे ऊपर माउथ पब्लिसिटी।

बहरहाल, लाइफ  टाइम कलेक्शन ही वह एकमात्र उपलब्धि है, जो 2010 से कई रिकॉर्ड बना रहे सलमान खान को अब तक हासिल नहीं हुई है। यह देखना दिलचस्प होगा कि सलमान खान ऐसा करने में कामयाब होते हैं कि या उन्हें इसके लिए अभी और इंतजार करना होगा...।
 
(BNS)

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned