होटल उत्सव में दबिश, मिल रही बासी दाल और पनीर

Editorial Khandwa

Publish: Feb, 17 2017 06:54:00 (IST)

Burhanpur, Madhya Pradesh, India
होटल उत्सव में दबिश, मिल रही बासी दाल और पनीर

होटल में इस तरह की कार्रवाई करने की खबर अन्य होटल व्यवसायियों को लगी तो बाजार में हड़कंप मचा रहा। फूड इंस्पेक्टर ने यहां से मखाने, पनीर, दही, टमाटर ग्रेवी के सैंपल लेकर भोपाल जांच के लिए भेजने की बात कही।

बुरहानपुर @ पत्रिका. बहादरपुर रोड पर होटल उत्सव में खाने की पोल खुल गई। गुरुवार दोपहर जब अफसरों ने यहां दबिश दी तो कीचन में बासी पनीर, आटा और पिसी उड़द की दाल मिली।
बाद में इन खाद्य सामग्रियों का सैंपल लेकर फिकवाया गया। दो घंटे तक अफसर यहां पंचनामा बनाते रहे। चार माह पूर्व खुली होटल उत्सव में लापरवाही बरती जा रही है। खाना बनाने वाले कर्मियों ने हाथों में दस्ताने भी नहीं पहने थे।
जब फूल इंस्पेक्टर कमलेश डाबर ने फ्रीज खोला तो बासी खाद्य सामग्री देखकर दंग रह गए। डीप फ्रीजर के अंदर पनीर, आटा और पिसी उड़द की दाल रखी थी। पहले तो इसे बाहर फिकवाया गया। बाद में दूसरी जांच शुरू की गई।
एक घंटे तक कीचन में रखे डिब्बे अफसर खंगालते रहे।

ये भी पढ़ें : यहां केले की नीलामी पर न करें एतबार, असलियत जानेंगे तो न करेंगे व्यापार


 एसडीएम श्यामेंद्र जायसवाल ने मसालों के पैकेट को लेकर इसकी पैकिंग की तारीख, खुली खाद्य सामग्री को बंद करके रखने की बात कही। यहां पर एक घंटे तक कीचन देखने के बाद कागजी कार्रवाई की गई।
वहीं होटल में इस तरह की कार्रवाई करने की खबर अन्य होटल व्यवसायियों को लगी तो बाजार में हड़कंप मचा रहा। फूड इंस्पेक्टर ने यहां से मखाने, पनीर, दही, टमाटर ग्रेवी के सैंपल लेकर भोपाल जांच के लिए भेजने की बात कही।

ये भी पढ़ें : अगर किसान करते हैं मसालों की खेती, हो जाएगी आय दोगुना


साबुनवाला से मिर्ची, आटा, परमल लिया :होटल उत्सव के बाद अफसर राजपुरा गेट के पास साबुनवाला मॉल पहुंचे। जहां मिर्ची, आटा और परमल का सैंपल लिया गया। फूड इंस्पेक्टर ने यहां रखे अनाज, पैकिंग सामग्री की जांच की गई।
इसके भाव को लेकर भी कर्मचारियों से पूछताछ की गई। इससे मौजूद कर्मी घबराते रहे। बाद में साबुनवाला मॉल से अफसरों ने लाल मिर्ची, पिसा हुआ गेहूं का आटा और परमल का सेंपल लिया।

ये भी पढ़ें : एक समारोह ऐसा... जहां न सिर पर सेहरा न हाथों में मेहंदी


शहर के बस स्टैंड, मंडी क्षेत्र, पांडूमल चौराहा, इकबाल चौक, फव्वारा चौक, इंदिरा कॉलोनी, बहादरपुर रोड, आजाद नगर, इतवारा रोड आदि क्षेत्रों में खाद्य सामग्री खुले रूप से बिक रही है। इस पर अफसर ध्यान नहीं दे रहे हैं। कई लोग चौराहे पर बिक रही खाद्य सामग्री खाकर बीमार पड़ रहे हैं।
यह होनी चाहिए सुरक्षा
खाद्य सुरक्षा विभाग के मुताबिक खाद्य सामग्री को ढंक रखना जरूरी है। तेल का रख रखाव करना चाहिए। तेल में कोई मिलावट नहीं होनी चाहिए। ज्यादा दिन रखा पुराने तेल का उपयोग नहीं होना चाहिए। नमक आयोडिन युक्त का उपयोग जरूरी है।

ये भी पढ़ें : सबसे अच्छी राशन की दुकान में पहुंचे भोपाल के अफसर, वीडियो बनाए, फोटो खीचीं और चलते बने


यह है नियम
 मिस ब्रांडेड सामग्री बेचने पर 3 लाख का जुर्माना
 अमानक स्तर की सामग्री बेचने पर 5 लाख का जुर्माना
 असुरक्षित सामग्री बेचने पर 6 महा की सजा है
 यहां भी जांच की जरूरत

&होटल उत्सव और साबुनवाला मॉल से खाद्य सामग्री के सेंपल लिए हैं।इसे भोपाल लैब में जांच के लिए भेजा जाएगा। एक माह बाद रिपोर्ट आने पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
 कमलेश डाबर,फूड इंस्पेक्टर

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned