मेनका गांधी ने दिल्ली से फोन कर निगम आयुक्त को कहा, बंद करो पशु हिंसा

Burhanpur, Madhya Pradesh, India
मेनका गांधी ने दिल्ली से फोन कर निगम आयुक्त को कहा, बंद करो पशु हिंसा

निगम के पशु पकड़ो अभियान को झटका , मेनका गांधी ने दिल्ली से फोन कर निगम आयुक्त को कहा, बंद करो पशु हिंसा

बुरहानपुर। नगर निगम आयुक्त सुरेश रेवाल को केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ने गुरुवार को फोन करके हिदायत दी है कि निगम मुहिम के तहत पशु हिंसा बंद करो, वरना आपके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 

दरअसल नगर निगम बुरहानपुर के मवेशियों को पकड़कर शहर से बाहर छोडऩे के अभियान में पशु हिंसा की जा रही थी, इसी के खिलाफ पीएफए ने गुरुवार को आवाज उठाई। पीएफए की इंदौर यूनिट की प्रमुख प्रियांशु जैन को नगर निगम बुरहानपुर के अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा पशुओं को प्रताडि़त करने के मामले में शिकायत प्राप्त हुई थी। 


इसके तहत प्रियांशु जैन ने संपर्क किया लेकिन निगम की ओर से संतोषजनक जवाब नहीं मिलने के चलते शिकायत को पीपल फॉर एनिमल्स के दिल्ली कार्यालय में केंद्रीय मंत्री गांधी को प्रेषित कर दी गई। इसके बाद दिल्ली कार्यालय से निगम आयुक्त सुरेश रेवाल से चर्चा की, इसमें रेवाल को हिदायत दी है कि निगम अमले द्वारा पशु हिंसा आगे भी की गई तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी। सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुसार श्वानों व अन्य मवेशियों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर नहीं छोड़ा जा सकता है। जिस तरह इंदौर नगर निगम श्वानों की नसबंदी करवाई जा रही है, उसी तरह बुरहानपुर में भी होना चाहिए।


पशु पकड़ो अभियान में हो रही थी बेरहमी
शहर में आवारा पशुओं के खिलाफ पशु पकड़ो अभियान तीन दिनों से विभिन्न क्षेत्रों में चलाया जा रहा है। निगम की ओर से बस स्टैंड, लालबाग, राजपुरा, कमल टॉकीज क्षेत्र, सिलमपुरा, महाजनापेठ, शिकारपुरा आदि क्षेत्रों में पशुओं को पकड़ा जा रहा है। 

यह है नियम
पशु क्रुरता विरुद्ध अधिनियम के तहत किसी भी मवेशी या श्वान को दर्द हो इस तरह से उन्हें नहीं उठाया जा सकता है। वहीं एक स्थान से दूसरे स्थान पर भी नहीं छोड़ा जा सकता है। 

आयुक्त ने ही वायरल की थी क्रुरता की फोटो 
आयुक्त सुरेश रेवाल ने विभिन्न वाट्सअप ग्रुप में श्वान और अन्य मवेशियों को क्रुरता पूर्वक पकड़े जाने की फोटो वायरल की थी। आयुक्त ने इन फोटो के माध्यम से निगम का अभियान जन-जन तक पहुंचाने के लिए वायरल किए थे। लेकिन ये दाव उल्टा पड़ गया और दिल्ली से केंद्रीय मंत्री ने फटकार लगा दी। 

- दिल्ली से हमारे पास कॉल आया था। श्वानों को सावधनी पूर्वक पकडऩे के निर्देश कर्मचारियों को दिए हैं।  
सुरेश रेवाल, आयुक्त, नगर निगम, बुरहानपुर

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned