scriptthe journey was not flying events | हादसों का सफर ना बने उड़ान! | Patrika News

हादसों का सफर ना बने उड़ान!

जेट युग यानी 1951 से अब तक अपनी उड़ानों में एक भी घातक दुर्घटना ना होने देने के लिए मशहूर...

Updated: January 16, 2015 12:12:11 pm

जेट युग यानी 1951 से अब तक अपनी उड़ानों में एक भी घातक दुर्घटना ना होने देने के लिए मशहूर ऑस्ट्रेलियाई एयरलाइनर क्वाटांस को एक रैकिंग में दुनिया में सबसे सुरक्षित एयरलाइनर माना गया है। एक सेफ्टी और प्रोडक्ट रेटिंग वेबसाइट "एयरलाइन रेटिंग डॉट कॉम ने हाल में 448 एयरलाइंस में से सुरक्षा के लिहाज से 2013 में टॉप टेन एयरलाइंस के चुनाव में क्वाटांस को शीर्ष पर रखा। वहीं दूसरी तरफ एविएशन सेफ्टी नेटवर्क के आंकड़ों के अनुसार बीते साल दुनिया भर में हवाई दुर्घटनाओं में मरने वालों की संख्या में काफी कमी आई।

क्यों सबसे सुरक्षित क्वाटांस
विश्वयुद्ध के दौर में क्वाटांस ने "कैटेलिना फ्लाइंग बोट्स" का इस्तेमाल करते हुए पर्थ से कोलंबो (श्रीलंका) तक दुनिया के सबसे लंबे हवाई रास्ते पर 1943-45 तक उड़ानें भरते हुए यात्रियों को "डबल सनराइज सर्विस" जैसा सम्मान और तोहफा दिया था।

28 घंटे तक नॉन-स्टॉप चलने वाली यह सर्विस जापानियों की निगाह में आने से बचने के लिए रेडियो साइलेंस उड़ान भरती थी।

18 जुलाई 1945 तक इस एयरक्रॉफ्ट ने 271 उड़ानें भरी थी और 858 पैसेंजर को एक लाख मील से भी ज्यादा दूरी तक बिना एक भी दुर्घटना के पहुंचाया। 1958 में "लॉकशेड सुपर कॉन्स्टीलेशन" एयरक्रॉफ्ट के साथ पूरी दुनिया में उड़ान भरने वाली भी क्वाटांस ही पहली एयरलाइन थी और इसी एयरलाइन ने यूएस से बाहर सबसे पहले बोइंग 707 को आजमाया।

सुरक्षा के कम उपाय
हांलांकि उaयन से जुड़ी कंपनियां जहां लगातार उड़ान में एहतियात बरत रही है, वहीं कहीं सुरक्षा के मानक पूरे किए जाने की जरूरत अब भी है। इंटरनेशनल एयर ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन ऑपरेशनल सेफ्टी ऑडिट (आईओएसए) पूरा नहीं करने वाली रूस की छोटी क्षेत्रीय एयरलाइंस तातारस्तान की तरह लाओ एयरलाइंस को भी "एयरलाइनररेटिंग डॉट कॉम" ने सुरक्षा के लिहाज से फॉर स्टार की रेटिंग दी है।

रेटिंग में पाया गया है कि जिन एयरलाइंस ने आईओएसए हासिल किया हुआ है, उनमें सुरक्षा का स्तर उन एयरलाइंस से 77 फीसदी बेहतर है, जिनके पास यह सर्टिफिकट नहीं है। दक्षिण पूर्व एशिया से ऎसी और भी एयरलाइंस एयर बागान, सेबू पैसेफिक, लॉयन एयर और मेरपति एयर जैसी विमान सेवाओं के नाम है।

सुरक्षा संबंधी मापदंड पूरा न करने के चलते ब्लूविंग और काम एयर जैसी कई एयरलाइंस पर यूरोपीयन यूनियन वाले देशो में उड़ान भरने पर प्रतिबंध है। रिपोर्ट में प्रोडक्ट के साथ-साथ सुरक्षा के स्तर पर भी भरपूर सावधानी बरतने की जरूरत जताई गई।

कुछ खास इंतजाम
लंबी उड़ानों में टि्वन इंजन विमान इस्तेमाल करने व फ्यूचर एयर नेविगेशन
सिस्टम का विकास करने
वालों में अग्रणी।
1962 से क्वाटांस "फ्लाइट डेटा रिकॉर्डर" का उपयोग विमानों को मॉनिटर करने और क्रू मेम्बर्स की परफॉर्मेस का आकलन करने के लिए करती आई है।

कॉकपिट इनोवेशन में हाल में क्वाटांस ने कई प्रयोग किए हैं। जैसे ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट नेविगेशन सिस्टम से ऑटोमेटिक लैंडिंग या बादलों में रास्ता ढूंढने की तकनीक।


सैटेलाइट कम्यूनिकेशन का उपयोग करते हुए क्वाटांस अपने विमानों के इंजन की रियल टाइम मॉनिटरिंग करने में भी आगे है ताकि सुरक्षा संबंधी कोई समस्या आने से पहले ही पता चल जाए और समय रहते हुए उपाय किया जा सके।

पिछले वर्ष की बड़ी विमान दुर्घटनाएं
मौत दिनांक एयरक्रॉफ्ट एयरलाइन लोकेशन
21 29 जनवरी सीआरजे स्काट कजाखस्तान
10 07 जुलाई डीएचसी-थ्रीटी टर्बाइन ऑटर रेडिस्क एयर सोलडोटन एयरपोर्ट, यूएस
16 03 अक्टूबर एम्ब्रेयर ब्रासिलिया एसोसिएटेड लागोस, नाइजीरिया
14 14 अक्टूबर सेसन 208बी एरोसर्विसियो लोरेटो एयरपोर्ट, मैक्सिको
49 16 अक्टूबर एटीआर 72-212-ए लाओ एयरलाइंस पाक्से एयरपोर्ट, लाओस
50 17 नवम्बर बोइंग 737 तातारस्तान कजान एयरपोर्ट, रूस
33 29 नवम्बर एम्ब्रेयर ईआरजे 190 एलएएम बोडावाटा एनपी जाम्बिया

हादसे और बचाव
पिछले वर्ष का सबसे भयानक विमान हादसा तातारस्तान एयरवेज के बोइंग 737 विमान से हुआ। मास्को के दोमोदेंदोवो से उड़ान भरने वाला यह विमान कजान हवाई अaे पर उतरने का दूसरा प्रयास कर रहा था, लेकिन रनवे से टकरा जाने के बाद उसमें विस्फोट हो गया जिससें सभी 44 यात्री और चालक दल के छह सदस्यों की मौत हो गई।

17 अक्टूबर को लाओस के दक्षिणी हिस्से में घरेलू उडान के दौरान लाओ एअरलाइंस का एक विमान खराब मौसम में फंसकर दुर्घटनाग्रस्त हो गया जिसमें सवार सभी यात्रियों की मौत हो गई। मृतकों में दस देशों के नागरिक शामिल थे।

सेन फ्रांसिस्को में दक्षिण कोरिया की एशियाना एयरलाइंस का विमान रनवे पर फिसल गया और इसमें आग लग गई लेकिन चमत्कारिक रूप से विमान में सवार क्रू और लगभग 300 पैसेजर्स को बचा लिया गया और सिर्फ तीन लोगों की जान गई।

अमित पुरोहित

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Kerala News: मुस्लिम लीग के महासचिव का विवादित बयान, बोले- 'लड़के-लड़कियों का स्कूल में साथ बैठना खतरनाक'CBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी की बौखलाहट ने देश को ये संदेश दिया है कि 2024 का चुनाव AAP v/s BJP होगा- संजय सिंहबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'Mumbai News: दही हांड़ी फोड़ने पर 55 लाख से लेकर स्पेन जाने सहित मिल रहे हैं ये खास ऑफर; पढ़े पूरी खबरबिहार में सूखे का जायजा लेने निकले थे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, गया में हेलीकॉप्टर की करवानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंगबिहार में सूखे का जायजा लेने निकले थे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, गया में हेलीकॉप्टर की करवानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंगअखिलेश यादव ने किया यूपी से दिल्ली तक हमला, बीजेपी के खिलाफ मिलकर लड़ेंगेPICS: देशभर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, सुनाई दे रही जयश्री कृष्णा की गूंज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.