अब घर बैठे इन ऑनलाइन तरीकों से कर सकते हैं कमाई

Business
अब घर बैठे इन ऑनलाइन तरीकों से कर सकते हैं कमाई

अगर आप अपनी नौकरी से संतुष्ट नहीं है डिजिटल क्षेत्र में कई ऐसे विकल्प है जिनसे घर बैठे अच्छी खासी इनकम हो तो सकती है।

नई दिल्ली. देश में डिजिटल इंडिया का दौर शुरू हो चुका है मौजूदा दौर में बड़ी कंपनी हो या छोटा दुकानदार हर कोई डिजिटल से जुड़ चुका है। अगर आप अपनी नौकरी से संतुष्ट नहीं है डिजिटल क्षेत्र में कई ऐसे विकल्प है जिनसे घर बैठे अच्छी खासी इनकम हो तो सकती है। बशर्ते आपको कुछ शर्तों को पूरा करना होगा।

वर्चुअल असिस्टेंट
कमाई - 500 से 4000 रुपए प्रति घंटा

आंत्रप्रन्योर्स, प्रफेशनल्स और छोटी टीमों को अलग-अलग ऐडिमिनिस्ट्रेटिव टास्क के लिए अक्सर मदद की जरूरत पड़ती रहती है। इनमें मीटिंग शेड्यूल करना, ग्राहकों और निवेशकों से संपर्क में रहना, ऑर्डर्स पर नजर रखना, पावरपॉइंट प्रजेंटेशनों और एक्सल शीट्स जैसे बिजनस डॉक्युमेंट्स तैयार करना, ब्लॉग और वेबसाइट मैनेज करना आदि शामिल हैं। वर्चुअल असिस्टैंट्स ऐसे क्लायंट्स के साथ काम करके उन्हें उनके बिजनस में मदद करते हैं।  वर्चुअल असिस्टैंट्स बनने के लिए आपको कुछ ट्रेनिंग या ब्रीफिंग की जरूरत पड़ सकती है। यह आपके क्वॉलिफिकेशन पर निर्भर करता है। हालांकि, अगर आप बातचीत में निपुण हैं और एमएस ऑफिस जैसे ऐप्लिकेशन यूज कर सकते हैं तो आप इलांश डॉट कॉम और जिरट्यूल डॉट कॉम जैसी साइट्स पर साइन अप कर अपने लिए जॉब ढूंढ सकते हैं।

अनुवादक
कमाई - 20 पैसे से लेकर 10 रुपए प्रति शब्द

एक से ज्यादा भाषा पर आपकी पकड़ है तो आप घर बैठे अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आप अंग्रेजी के साथ-साथ किसी भारतीय भाषा में अच्छे हैं तो आपके लिए संभावनाओं के द्वार खुले हैं। आप बस एक लैंग्वेज कोर्स कर लीजिए। कई देशों में काम करनेवाली कंपनियों के साथ-साथ स्कॉलर्स और ऑथर्स अनुवाद की जरूरत होती है।  इसके लिए फीवर्र डॉट कॉम या अपवर्क डॉट कॉम जैसी साइटों पर जाकर आप उन भाषाओं में अनुवाद की मांग कर सकते हैं जिनमें आपकी निपुणता है।

यूट्यूब चैनल
कमाई- प्रति 100 व्यूज पर 200-300 रुपए

यूट्यूब लोकप्रिय तो है ही, इस्तेमाल के लिहाज से आसान भी है। अगर आप कैमरा फेस करने से घबराते नहीं हैं और विडियो कैमरे की अच्छी समझ है तो यह आपके लिए शानदार प्लैटफॉर्म साबित हो सकता है। आप कोई कैटिगरी या सब्जेक्ट चुन लीजिए और विडियो बनाना शुरू कर दीजिए। लेकिन, ध्यान रहे कि टॉपिक लोगों को लुभानेवाले हों। खाना बनाने की कला से लेकर राजनीतिक बहस-मुबाहिसे तक, आप यूट्यूब पर कुछ भी परोस सकते हैं। विडियो रिकॉर्डिंग के लिए आपको प्रफेशनल इक्विपमेंट या प्रोपर सेटअप की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए बस आपको एक यूट्यूब चैनल क्रिएट करना होगा। जैसे-जैसे आपके चैनल के सब्सक्राइबर्स और विडियो देखनेवालों की तादाद बढ़ेगी, वैसे-वैसे आपकी कमाई भी बढ़ेगी। अगर आपका चैनल हिट हो गया तो ब्रैंड इंडोर्समेंट से लेकर इवेंट कवरेज तक, यूट्यूब आपको कमाई के कई मौके देता है।

ऑनलाइन ट्यूटर
कमाई - 200 से 500 रुपए प्रति घंटा

अगर आपको पढ़ाने का अनुभव है या किसी खास सब्जेक्ट एक एक्सपर्ट हैं तो आप ऑनलाइन ट्यूशन देकर कमाई कर सकते हैं। माई प्राइवेट ट्यूटर डॉट कॉम, भारत ट्यूटर डॉट कॉम, ट्यूटर इंडिया डॉट नेट जैसी साइट पर अपना प्रोफाइल बनाएं और वहां विषयों, कक्षाओं, पढ़ाने के अनुभव, योग्यता आदि की जानकारी दें। आपके डीटेल्स चेक होकर अप्रूवल मिल जाए तो सेलेक्शन के लिए ऑनलाइन टेस्ट या टेलिफोनिक इंटरव्यू देना होगा। अगर आप अकैडमिक ट्यूशन नहीं ले सकते तो Udemy जैसा पोर्टल आपके काम का हो सकता है। यहां आप कुकिंग से लेकर योग तक की कक्षाएं ले सकते हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned