खुशखबरी: घर खरीदना अब और आसान, निजी बैंकों ने घटाई ब्याज दरें

Business
खुशखबरी: घर खरीदना अब और आसान, निजी बैंकों ने घटाई ब्याज दरें

 घर खरीदने वालों के लिए खुशखबरी है। सरकारी बैंक के होम लोन में कटौती के बाद निजी बैंकों ने भी होम लोन की दरें कम करने का फैसला लिया है।

नई दिल्ली: घर खरीदने वालों के लिए खुशखबरी है। सरकारी बैंक के होम लोन में कटौती के बाद निजी बैंकों ने भी होम लोन की दरें कम करने का फैसला लिया है।निजी बैंक आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी फाइनेंस कंपनी ने होम लोन की ब्याज दरें घटा दी हैं। अफोर्डेबल हाउसिंग को बढ़ावा देने के मद्देनजर ये फैसला किया गया है। ग्राहकों को सोमवार से ही इस ऐलान का फायदा मिलना शुरू हो गया है।


ICICI में 0.3% HDFC 0.15% की कटौती
आईसीआईसीआई बैंक ने 30 लाख रुपये तक के होम लोन की ब्याज दरों में 0.3 फीसदी कटौती की है। वहीं, एचडीएफसी ने अपना होम लोन रेट 0.15 फीसदी तक घटाया है. इस कटौती के बाद दोनों बैंक वेतनभोगी महिलाओं को 8.35 फीसदी और ऐसे पुरुषों को 8.40 फीसदी की दर से होम लोन मुहैया करवाएंगे। ग्राहक फ्लोटिंग या 2-3 साल तक के फिक्स्ड इंटरेस्ट रेट का विकल्प भी चुन सकते हैं। बैंकों ने अफोर्डेबल हाउसिंग को बढ़ावा देने के लिए ये कदम उठाया है।

8 मई को SBI ने होम लोन सस्ता किया
8 मई को स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने भी होम लोन सस्ता किया था। बैंक ने 30 लाख रुपये तक के घर कर्ज के लिए ब्याज में 25 बेसिक प्वाइंट तक की कमी की थी। जबकि इससे ज्यादा रकम के ऋण के लिए 10 बेसिक प्वाइंट घटाए गए थे. यानी महिला वेतनभोगी कस्टमर को बैंक 8.35 फीसदी की दर से लोन दे रहा है। बकि ऐसे पुरुष 8.40 फीसदी की दर पर 30 लाख तक का होम लोन ले सकते हैं. एसबीआई के मुताबिक, प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ग्राहक 2.67 लाख रुपये की इंट्रेस्ट-सब्सिडी भी ले सकते हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned