रिटायरमेंट के बाद प्रणब को मिलेंगे इतने रुपए, जानिए यूएस के पूर्व राष्ट्रपतियों की कमाई

Business
रिटायरमेंट के बाद प्रणब को मिलेंगे इतने रुपए, जानिए यूएस के पूर्व राष्ट्रपतियों की कमाई

रिटायरमेंट के बाद प्रणब मुखर्जी को कई सारी सुविधाएं मिलती रहेंगी। लेकिन आपको जानकर अचरज होगा कि दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमरीका के राष्ट्रपति रिटायर होने के बाद भी करोड़ों में कमाई कर रहे हैं। 

नई दिल्ली। देश में राष्ट्रपति के उम्मीदवार को लेकर सरकार और विपक्ष में खींचतान जारी है। देश के मौजूदा राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी प्रणब मुखर्जी जुलाई में रिटायर होनेवाले है। रिटायरमेंट के बाद प्रणब मुखर्जी क्या करेंगे इसका तो अंदाजा नहीं, लेकिन रिटायरमेंट के बाद प्रणब मुखर्जी को कई सारी सुविधाएं मिलती रहेंगी। लेकिन आपको जानकर अचरज होगा कि दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमरीका के राष्ट्रपति रिटायर होने के बाद भी करोड़ों में कमाई कर रहे हैं। 

रिटायरमेंट से पहले प्रणब मुखर्जी की सुविधाएं और वेतन भत्ते

सैलरी - 1.50 लाख रुपए प्रतिमाह
घर - राष्ट्रपति भवन
कार - बूलेटप्रूफ मर्सिडीज बेंज

रिटायरमेंट के बाद प्रणब  मुखर्जी की सुविधाएं 

पेंशन - 75,000 रुपए प्रतिमाह
घर - बिना किराए का बंगला
कार - ड्राइवर के साथ सरकारी गाड़ी 
कर्मचारी - स्टॉफ खर्च के लिए 60,000 रुपए प्रति माह

बराक ओबामा की कमाई

रिटायर होने के बाद ओबामा कई किताबें लिखने का प्लान कर रहे हैं। इसके जरिए उन्होंने 3 अरब रुपए से ज्यादा की कमाई करने की प्लानिंग की है। न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स के मुताबिक, ओबामा और मिशेल, दोनों बड़े पब्लिशर्स के साथ किताब लिखने के लिए कॉन्‍ट्रैक्‍ट कर सकते हैं। इससे उन्‍हें 3 अरब रुपए तक की कमाई होने के आसार हैं। ओबामा की प्रेसिडेंट रहने के दौरान लिखी गई किताबों भी खूब बिकीं।
             
                                                           Barak Obama
                

जॉर्ज डब्‍ल्‍यू बुश की कमाई

साल 2009 में राष्ट्रपति पद से रिटायर होने के बाद पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति जार्ज बुश पब्लिक लेक्चर से कमाई कर रहे हैं। बुश एक लेक्चर से करीब 67 लाख से 1 करोड़ की कमाई करते हैं। राष्ट्रपति पद छोड़ने के बाद से अबतक करीब 200 से ज्यादा लेक्चर दे चुके हैं। बुश साल में लेक्चर और स्पीच के जरिए करीब 4 लाख डॉलर यानी 2.68 करोड़ रुपए कमाते हैं।

बिल क्लिंटन की कमाई

साल 1993 से 2001 तक अमेरिका के राष्ट्रपति रह चुके बिल क्लिंटन एक स्पीकिंग असाइनमेंट से करीब 2,25,000 लाख डॉलर यानी 1.50 करोड़ रुपए कमाते हैं। वाशिंगटन पोस्ट के मुताबिक, क्लिंटन ने यूरोप में कई लेक्चर दिए जिसके बदले उन्हें 9.38 करोड़ रुपए मिले। क्लिंटन रिटायर होने के बाद से अबतक करीब 542 लेक्चर दे चुके हैं। इन लेक्चर्स से क्लिंटन करीब 696 करोड़ रुपए की कमाई कर चुके हैं।

                   Bill Clinton

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned