ऑटो एक्सपो 2016: भारत आई मारूति की बहुप्रतीक्षित कार, इग्निस

Anil Jangid

Publish: Feb, 05 2016 09:20:00 (IST)

Car
 ऑटो एक्सपो 2016: भारत आई मारूति की बहुप्रतीक्षित कार, इग्निस

भारतीय मार्केट में मारूति इग्निस की सीधी टक्कर महिन्द्रा केयूवी100 से होगी

नई दिल्ली। ऑटो एक्सपो 2016 के दौरान मारूति सुजुकी ने अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी विटारा ब्रेत्जा के साथ ही अपनी बहुप्रतीक्षित हैचबैक कार इग्निस को भी पेश किया है। कंपनी जल्द ही इस बार को मार्केट में बिक्री के लिए उपलब्ध करवाएगी।

नए प्लैटफॉर्म पर बनी है
मारूति सुजुकी इग्निस को सबसे पहले पिछले साल एक कॉन्सेप्ट वीइकल के रूप में जिनेवा मोटर शो में देखा गया था। तब इस कार को आएम-4 नाम दिया गया था। मारुति सुजुकी ने इग्निस को तेजी से बढ़ते मिनी-एसयूवी सेगमेंट को ध्यान में रखकर डिवेलप किया है। कंपनी ने एक स्टेटमेंट में बताया कि इस कार को बिल्कुल ही नए प्लैटफॉर्म पर बनाया है।


सबसे अलग डिजाइन है खास
इस कार की डिजाइन की बात करें तो इसमें आईएम-4 कॉन्सेप्ट फॉर्म से काफी चीजें ली गई हैं। कार के अपफ्रंट में एलईडी हेडलैम्प्स, क्रोम से घिरे फॉग लैम्प्स और क्रोम ग्रिल मौजूद हैं। इसका त्रिकोणीय रियर क्वॉर्टर डिजाइन इस कार को अपने सेगमेंट की बाकी कारों से अलग करता है। कार के टेल लैंप भी दिखने में खासे खूबसूरत हैं।

दो इंजन ऑप्शन की सुविधा
मारूति की यह कार दो इंजन ऑप्शंस में आएगी। ऐसा बताया जा रहा है कि यह कार 1.2-लीटर के पेट्रोल इंजन के अलावा 1.3-लीटर 4-सिलिंडर डीजल इंजन में भी आएगी। पेट्रोल इंजन से जहां अधिकतम 84.3पीएस की ताकत और 115एनएम टॉर्क पैदा हो सकेगा, वहीं डीजल इंजन अधिकतम 90पीएस की ताकत और 190एनएम तक टॉर्क पैदा करने में सक्षम होगा। इस कार के दोनों इंजनों को 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स से जोड़ा जाएगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned