आपने इनमें से कोई भी कार खरीदी है तो वापस ले जाएं शोरूम

Car
आपने इनमें से कोई भी कार खरीदी है तो वापस ले जाएं शोरूम

इन कारों में मिली है सेफ्टी फीचर्स से जुड़ी मिस्टेक

नई दिल्ली। यदि आपने फ्रेंच कार निर्माता रेनो की सेडान कार स्काला या हैचबैक कार पल्स में कोई कोई भी कार खरीदी है तो वापस शोरूम ले जाएं। कंपनी ने इन कारों को वॉल्युंटरी चैकअप के लिए रिकॉल किया है। बताया गया है कि इन दोनों ही कारों के पोटेंशियल एयरबैग में कोई कमी है जिसे ठीक करने के लिए इन्हें वापस बुलाया गया है। गौरतलब है कि रेनो की ज्वॉइंट पार्टनर निसान इससे पहले ही माइक्रा और सन्नी सेडान की 9000 ईकाइंया इसी तरह की कमी के चलते वापस रिकॉल कर चुकी है।

646 यूनिट्स की रिकॉल
सूत्रों के अनुसार रेनो इंडिया ने भारत में रेनो स्काला सेडान और रेनो पल्स हैचबैक कारों की कुलमिलाकर 646 यूनिट्स रिकॉल की है। इनमें 620 यूनिट्स पल्स और 26 यूनिट्स स्काला की है। कंपनी के मुताबिक ये कार मॉडल्स उनमें शामिल है जिन्हें सितंबर 2011 से जुलाई 2012 के बीच में बनाया गया था। इनमें टकाटा कंपनी द्वारा बनाए गए एयरबैग इस्तेमाल किए गए हैं, जिनमें कुछ कमियां पाई गई है। कंपनी की ओर से इनमे ड्राइवर एयरबैग रिप्लेस किए जाएंगे।

आम फीचर हो चुका है एयरबैग
आजकल लगभग सभी कारों में एयरबैग दिए जाते हैं जो एक सेफ्टी फीचर के तौर पर काम करते हैं। कार में एयरबैग कई जगहों पर लगे हेाते हैं जैसे स्टीयरिंग व्हील (ड्राइवर एयरबैग), डेशबोर्ड (पैसेंजर एयरबैग), साइड डोर, रूफ, बैक डोर, नी आदि। ये एयरबैक कार की किसी दूसरे व्हीकल से भिड़ंत होने पर अपने आप ही नेनो सेकेंड में खुलकर फूल जाते हैं। इन एयरबैग में अपने आप ही हवा भर जाती है तथा ड्राइवर और पैसेंजर को चोट लगने से बचा लेते हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned