वाहन मालिकों के लिए खुशखबरी, IRDA ने थर्ड पार्टी इंश्योरेंस सस्ता किया

Kamal Rajpoot

Publish: Apr, 18 2017 12:45:00 (IST)

Car
वाहन मालिकों के लिए खुशखबरी, IRDA ने थर्ड पार्टी इंश्योरेंस सस्ता किया

IRDA के नए आदेश के मुताबिक, वाहन मालिको को थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के प्रीमियम के लिए अब 40 की बजाय 28 फीसदी भुगतान करना होगा

नई दिल्ली। 4 व्हीलर और 2 व्हीलर के मालिकों के लिए एक गुड न्यूज है। बीमा विनियामक एवं विकास प्राधिकरण (IRDA) ने कार के थर्ड पार्टी बीमा प्रीमियम में 28 फीसदी तक और टू व्हीलर के थर्ड पार्टी बीमा प्रीमियम में भी अधिकतम 28 फीसदी तक इजाफा करने का निर्णय लिया है। नई दरें 1 अप्रैल, 2017 से प्रभावी मानी जाएंगी। 

आपको बता दें पिछले माह 28 मार्च को बीमा क्षेत्र के नियामक, भारतीय भीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण यानी इरडा ने नया फरमान जारी करते हुए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस की प्रीमियम की दरों में 40 फीसदी की बढ़ोतरी करने का आदेश जारी किया था। लेकिन इरडा के इस फैसले का मोटर मालिको ने काफी विरोध किया था, जिसके बाद IRDA ने अपने फैसले में बदलाव करते हुए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के प्रीमियम का कम करने का निर्णय लिया। 

IRDA

IRDA के नए आदेश के मुताबिक, वाहन मालिको को थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के प्रीमियम के लिए अब 40 की बजाय 28 फीसदी भुगतान करना होगा। नए आदेश में प्रीमियम में 12 फीसदी की कटौती की गई है। बता दें किसी भी वाहन को खरीदने से पहले वाहन मालिक को थर्ड पार्टी इंश्योरेंस कवर लेना अनिवार्य होता है। इस कवर के जरिए दुर्घटना की सूरत में प्रभावित व्यक्ति को बीमा कंपनियों की ओर से मुआवजा दिया जाता है। 

उल्लेखनीय है कि मार्च में एक मसौदा जारी कर थर्ड पार्टी मोटर बीमा प्रीमियम में 50 फीसदी तक इजाफा करने का प्रस्ताव रखा गया किया था। लेकिन लोगों के अधिक विरोध के कारण अंत में प्रीमियम में इजाफा प्रस्तावित रेट की तुलना में कम किया गया है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned