जल्द लॉन्च होगी निसान की X-Trail SUV, इस खास टेक्नोलॉजी से है लैस

Kamal Rajpoot

Publish: Jun, 08 2017 06:11:00 (IST)

Car Reviews
जल्द लॉन्च होगी निसान की X-Trail SUV, इस खास टेक्नोलॉजी से है लैस

कंपनी ने 3rd जेनरेशन की एक्स-ट्रेल एसयूवी को पिछले साल भारत में ऑटो में शोकेस किया था

नई दिल्‍ली। ऑटो मार्केट में निसान अपनी अपकमिंग फेसलिफ्ट एक्स-ट्रेल एसयूवी को लेकर सुर्खियों में बनी हुई है। कंपनी ने इस कार को पिछले साल सितंबर में दुनिया के सामने पेश किया था। अब कंपनी ने इसे यूरोपियन मार्केट में उतारने जा रही है। बता दें आने वाले कुछ महीनों में यह कार भारतीय ऑटो बाजार में दस्तक देगी। 

निसान ने इस बात से पर्दा पहले उठा दिया था कि वह अपनी इस एसयूवी को भारतीय मार्केट में जरूर लॉन्च करेगा। कंपनी ने 3rd जेनरेशन की एक्स-ट्रेल एसयूवी को पिछले साल भारत में ऑटो में शोकेस किया था। तभी से भारतीय ऑटो प्रेमी इस कार के लॉन्च का बेसब्री से इतंजार कर रहे है। कहा जा रहा है कि यह कार भारत में हाइब्रिड अवतार में पेश होगी। 

आपको बता दें यूरोप में नई निसान एक्स-ट्रेल को प्रोपायलट सेमी-ऑटोनॉमस टेक्नोलॉजी के साथ उतारा जाएगा। लेकिन भारत में बेची जाने वाली एक्स-ट्रेल में यह टेक्नोलॉजी दी जाएगी, इसकी संभावना कम ही है। अपनी कारों में प्रोपायलट टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल, ऑटोनॉमस कारें तैयार करने की दिशा में निसान का पहला कदम है। बता दें निसान ने साल 2020 तक ड्राइवरलैस कारों को उतारने का लक्ष्य रखा है। 

निसान की नई एक्स-ट्रेल एसयूवी में लगा प्रोपायलट सिस्टम, स्टीयरिंग, एक्सीलेरेशन और हाइवे के हैवी ट्रैफिक में सिंगल लेन पर कार की ब्रेकिंग को कंट्रोल करने में मदद करेगा। निसान ने प्रोपायलट टेक्नोलॉजी की शुरुआत साल 2016 में सेरेना एमपीवी के साथ की थी। इसके बाद कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो-2017 (ष्टश्वस्) में कंपनी ने इस टेक्नोलॉजी को दूसरी जेनरेशन की लीफ हैचबैक (इलेक्ट्रिक कार) में देने की बात कही थी।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned