बीआईटी मेसरा से एमसीए करने का मौका...

Jameel Khan

Publish: Apr, 15 2017 09:44:00 (IST)

Career Courses
बीआईटी मेसरा से एमसीए करने का मौका...

यह आवेदन शैक्षणिक सत्र 2017-18 के लिए मंगवाए गए हैं

बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, मेसरा, रांची ने अपने मास्टर्स ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन (एमसीए) प्रोग्राम के लिए इच्छुक आवेदकों से आवेदन आमंत्रित किए हैं। यह आवेदन शैक्षणिक सत्र 2017-18 के लिए मंगवाए गए हैं। संस्थान के एमसीए प्रोग्राम में एडमिशन के इच्छुक आवेदक 30 अप्रैल 2017 तक आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। एडमिशन के लिए आवेदकों को ऑनलाइन एंट्रेंस एग्जाम देना होगा।

क्या है योग्यता
संस्थान के एमसीए प्रोग्राम में एडमिशन के लिए जरूरी है कि आवेदकों ने मेथेमेटिक्स/ कंप्यूटर साइंस/ इन्फॉर्मेशन प्रेक्टिसेज में से किसी एक सब्जेक्ट के साथ 12वीं क्लास पास कर रखी हो। साथ ही उनके पास न्यूनतम 55 प्रतिशत माक्र्स के साथ बैचलर्स डिग्री हो। एससी व एसटी आवेदकों के न्यूनतम 50 प्रतिशत जरूरी हैं। बैचलर्स डिग्री के अंतिम साल की परीक्षाओं में बैठने जा रहे या बैठ चुके आवेदक भी इस प्रोग्राम के लिए अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि, ऐसे आवेदकों को 31 अक्टूबर 2017 से पहले सभी जरूरी डॉक्यूमेंट्स जमा कराने होंगे।

कैसे होगा चयन
प्रवेश के लिए ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट आयोजित करवाया जाएगा। इस 2 घंटे के टेस्ट में 120 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल पूछे जाएंगे। हर सही जवाब के लिए 4 माक्र्स दिए जाएंगे। हर गलत जवाब के लिए 1 नंबर काटा जाएगा। टेस्ट में मेथेमेटिक्स, एनालिटिकल एबिलिटी और लॉजिकल रीजनिंग, कंप्यूटर अवेयरनेस और इंग्लिश से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे।


ये हैं जरूरी तारीखें
इच्छुक आवेदक 30 अप्रैल 2017 तक आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। ऑनलाइन भरे गए एप्लीकेशन फॉर्म की प्रिंटेड कॉपी और जरूरी डॉक्यूमेंट्स, संस्थान को भेजने की अंतिम तारीख 11 मई 2017 है। 26 मई 2017 को एडमिट कार्ड रिलीज किए जाएंगे। ऑनलाइन कंप्यूटर बेस्ड एंट्रेंस टेस्ट 4 जून 2017 को आयोजित करवाया जाएगा। इसके बाद  15 जून 2017 को मेरिट लिस्ट निकाली जाएगी।

कैसे करें आवेदन

बीआईटी, मेसरा के एमसीए प्रोग्राम में प्रवेश पाने के लिए इच्छुक आवेदक www.bitmesra.ac.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। आवेदकों को फॉर्म के साथ ही 2500 रुपए की एप्लीकेशन फीस जमा करानी होगी। एससी व एसटी कैटेगिरी के आवेदकों को 1500 रुपए बतौर एप्लीकेशन फीस भरने होंगे। यह एप्लीकेशन फीस स्टेस बैंक कलेक्ट के जरिए भरनी होगी। सभी आवेदकों को भरे हुए आवेदन फॉर्म का प्रिंटआउट और जरूरी डॉक्युमेंट्स इस पते पर भेजने हैं -
Dean, Academic Coordination, Birla Institute of Technology, Mesra, Ranchi – 835215

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned