हरियाणा में शुरू हुई शिक्षित युवा-सम्मानित हुआ योजना

Yuvraj Singh

Publish: Dec, 02 2016 12:11:00 (IST)

Jaipur, Rajasthan, India
हरियाणा में शुरू हुई शिक्षित युवा-सम्मानित हुआ योजना

21 से 35 वर्ष आयु वर्ग के स्नातकोत्तर बेरोजगार युवाओं हेतु शिक्षित युवा, सम्मानित योजना का शुभारम्भ

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने मानदेय सक्षम योजना-2016 के तहत 21 से 35 वर्ष आयु वर्ग के स्नातकोत्तर बेरोजगार युवाओं हेतु शिक्षित युवा, सम्मानित योजना का शुभारम्भ किया। इस योजना के पहले चरण में 30 नवंबर 2016 तक पंजीकृत हुए सभी स्नातकोत्तर 5169 युवाओं को लाभ मिलेगा।

मुख्यमंत्री ने योजना का शुभारम्भ करते हुए कहा कि अभी ऐसे युवाओं को स्वावलम्बी बनाने के लिए भत्ता, मानदेय तथा कौशल प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऐसे बेरोजगार युवाओं को 3 हजार रुपये मासिक भत्ता, 100 घंटे काम के बदले 6 हजार रुपये मानदेय तथा स्वरोजगार स्थापित करने के लिए नि:शुल्क कौशल विकास के लिए प्रशिक्षण दिया जाएगा। हरियाणा के मूल निवासी युवाओं को यह सुविधा 3 वर्ष की अवधि या 35 वर्ष की आयु जो भी पहले होगी को उपलब्ध करवाई जाएगी। इससे इन युवाओं को अपने पांव पर खड़े होने में मदद मिलेगी। इस अवसर पर रोजगार राज्यमंत्री नायब सिंह सैनी प्रमुख तौर पर उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि हरियाणा में शिक्षित व अशिक्षित बेरोजगार युवाओं की संख्या करीब 5 लाख तथा 10+2 या उससे अधिक शिक्षित करीब 3 लाख युवा है। इन युवाओं को रोजगार उपलब्ध करवाने या स्वरोजगार योग्य बनाने के लिए सरकार हर सम्भव प्रयास कर रही है। यह योजना युवाओं के लिए कोई रोजगार का साधन नही है बल्कि उन्हें रोजगार प्राप्त करने योग्य बनाना है। इससे युवाओं को मेहनत करके निजी या सरकारी नौकरी, स्वरोजगार स्थापित करने में मदद मिलेगी। इस योजना के दूसरे चरण में प्रदेश के स्नातक स्तर तक शिक्षित युवाओं को शामिल किया जाएगा ताकि उन्हें भी जीवन में आगे बढऩे का अवसर प्रदान किया जा सके।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned