अंग प्रत्यारोपण के क्षेत्र में तमिलनाडु को सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार

Purushottam Reddy

Publish: Nov, 30 2016 09:10:00 (IST)

Chennai, Tamil Nadu, India
अंग प्रत्यारोपण के क्षेत्र में तमिलनाडु को सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार

895 दानदाताओं से 4,992 अंगों का प्रत्यारोपण किया गया है। 

चेन्नई.
अंग प्रत्यारोपण के मामले में बेहतर प्रदर्शन के लिए तमिलनाडु को लगातार दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार दिया गया है। बुधवार को इंडियन ऑर्गन डोनेशन डे के मौके पर यह पुरस्कार दिया गया। नई दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में अंगदान व प्रत्यारोपण के लिए राज्य के स्वास्थ्य मंत्री डा.सी.विजयभास्कर ने यह पुरस्कार प्राप्त किया।

इस मौके पर अपने संबोधन में मंत्री ने कहा कि 2008 से अब तक 895 दानदाताओं से 4,992 अंगों का प्रत्यारोपण किया गया है। गरीब रोगियों के लिए अंग प्रत्यारोपण के लिए सरकारी अस्पतालों में निशुल्क किया जाता है। निजी अस्पतालों में गरीबों के लिए अंग प्रत्यारोपण मुख्यमंत्री व्यापक स्वास्थ्य बीमा योजना के तहत कवर किया जाता है।

इसके लिए अधिकतम 30 लाख रुपए की सीमा निर्धारित की गई है। उन्होंने कहा कि अंग को समय पर हास्पिटल पहुंचाने के लिए यहां ग्रीन कॉरिडोर बनाया जाता है। 

इस मौके पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जे.पी.नड्डा तथा राज्य के स्वास्थ्य सचिव जे.राधाकृष्णन उपस्थित थे। गौरतलब है कि तमिलनाडु ने अंगदान व प्रत्यारोपण के लिए ट्रांसप्लांट  अथॉरिटी ऑफ तमिलनाडु के नाम से एक स्वतंत्र एजेंसी बनाई है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned