सरकारी स्कूलों में वाई-फाई व हाईटेक लैब

Mukesh Sharma

Publish: Jun, 20 2017 04:48:00 (IST)

Chennai, Tamil Nadu, India
सरकारी स्कूलों में वाई-फाई व हाईटेक लैब

राज्य के सरकारी स्कूलों में वाई फाई व हाई लैब की सुविधा जल्द ही प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री एडपाडी

चेन्नई।राज्य के सरकारी स्कूलों में वाई फाई व हाई लैब की सुविधा जल्द ही प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री एडपाडी के.पलनीस्वामी ने सोमवार को विधानसभा में शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए कई कल्याणकारी योजनाओं की घोषणा की। नियम 110 के तहत की गई इन घोषणाओं में मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकारी उच्च एवं उच्चतर माध्यमिक स्कूलों में हाईटेक लैब स्थापित किए जाएंगे। इसके तहत 3,090 उच्च विद्यालयों में से प्रत्येक को 10 कम्प्यूर दिए जाएंगे। इसी प्रकार 2,939 हायर सेकेंडरी स्कूलों में से प्रत्येक में 20 कम्प्यूटर लगाए जाएंगे। सरकार ने इस उद्देश्य से 437.78 करोड़ रुपए का आवंटन किया है।

बनेंगे पुरत्ची तलैवर एमजीआर सेंटेनरी बिल्डिंग्स

इसी प्रकार विद्यार्थियों को बेहतर बुनियादी सुविधाएं मुहैया कराने के लिए 39.1 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है। इसका उद्देश्य विद्यार्थियों को बेहतर वातावरण मुहैया कराना है। मुख्यमंत्री ने कहा कि 43 सरकारी कला व विज्ञान महाविद्यालयों में अतिरिक्त क्लासरूम निर्मित किए जाएंगे। उन कक्षाओं का नाम पुरत्ची तलैवर एमजीआर सेंटेनरी बिल्डिंग्स रखा जाएगा। इस उद्देश्य से इस साल 105 करोड़ रुपए का आवंटन किया गया है। इस परियोजना पर काम शुरू किया जा चुका है। इस परियोजना के तहत शेष राशि 105 करोड़ रुपए का आवंटन भी अगले साल कर दिया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि महाविद्यालयों में शैक्षणिक वर्ष 2017-18  268 नई शाखाएं शुरू की जाएंगी। इनमें 26 अंडर ग्रेजुएट, 75 पोस्ट ग्रेजुएट तथा 133 पीएचडी शामिल होंगे। इन विषयों की पढ़ाई के लिए 660 सहायक व्याख्याताओं की नियुक्ति की जाएगी। सरकार इस पर 40.38 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

राशन दुकानों में फिंगर प्रिंट रीडर

मुख्यमंत्री पलनीस्वामी ने कहा कि राज्य भर की सभी राशन दुकानों में फिंगर प्रिंट रीडर मुहैया कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि वन विभाग के अधिकारियों को दिया जाने वाला मुआवजा 4 लाख रुपए से बढ़ाकर 10 लाख रुपए कर दिया गया है। स्कूल शिक्ष मंत्री केए सेन्गोट्टैयन ने घोषणा की कि सभी उच्चत्तर माध्यमिक विद्यालयों के 11वीं और 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को वाई फाई की सुविधा से लाभ मिलेगा।

कांचीपुरम जिला खेल परिसर का होगा नवीनीकरण


चेन्नई. मुख्यमंत्री एडपाडी के.पलनीस्वामी ने सोमवार को विधानसभा में घोषणा की कि युवा कल्याण एवं खेल के विकास पर सरकार विशेष ध्यान दे रही है। उन्होंने कहा कि 42 साल पुराने कांचीपुरम जिला खेल परिसर की जगह नया परिसर बनाया जाएगा। इसके अलावा तिरुनेलवेली स्थित मनोन्मणियम सुन्दरनार विश्वविद्यालय में एक विश्वस्तरीय स्वीमिंग पूल का निर्माण 5 करोड़ रुपए की लागत से किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी प्राथमिक कृषि सहकारी संस्थानों में कोर बैंकिंग सोल्यूशन मुहैया कराए जाएगा। इस पर 134.67 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके साथ ही केंद्रीय सहकारी बैंकों और शहरी सरकारी बैंकों की ओर से लघु व्यापारियों को दिए जाने वाले ऋण की सीमा बढ़ाकर 25,000 रुपए कर दी गई है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण इलाकों के 3,000 प्राथमिक व मिडिल स्कूल में स्मार्ट क्लास रूम बनाए जाएंगे। इस पर 60 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

सभी क्षेत्रों में सरकार कर रही बेहतर कार्य : मुख्यमंत्री

चेन्नई. विपक्षी दल के नेताओं के आरोपों पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एडपाडी के. पलनीस्वामी ने कहा कि उनके नेतृत्व वाली सरकार सभी क्षेत्रों में बेहतर कार्य कर रही है। यहां संवाददाताओं से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि हमारी सरकार हर विभाग में अच्छा काम कर रही है। लेकिन उसके बाद भी नियोजित तरीके से विपक्षी दलों द्वारा पार्टी की बदनामी के लिए तरह-तरह के आरोप लगाए जा रहे हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned