बड़ी खबर : रेलवे ने फिर बढ़ाया यात्री किराया,आम आदमी को फिर लगा झटका

rishi upadhyay

Publish: Jul, 13 2017 01:25:00 (IST)

Bhopal, Madhya Pradesh, India
बड़ी खबर : रेलवे ने फिर बढ़ाया यात्री किराया,आम आदमी को फिर लगा झटका

सेकंड सीटर का बेस किराया करीब 130 रुपए है। इसमें 15 प्रतिशत अधिक चार्ज जोडऩे पर यह 149 रुपए होता है। इसमें 15 रु. सुपरफास्ट और 15 रु. रिजर्वेशन चार्ज जोड़ लिया जाए तो यह करीब 179 रुपए होगा। 

छतरपुर। खजुराहो से भोपाल के बीच चलने वाली महामना एक्सप्रेस में यात्रा करने के लिए यात्रियों को 15 प्रतिशत अधिक किराया चुकाना होगा। रेलवे इस एक्सप्रेस ट्रेन में मॉडल रैक की सुविधाओं का चार्ज भी लेगा। मंगलवार को किराए की तमाम गफलतों को दूर करते हुए रेलवे ने 15 प्रतिशत अधिक के चार्ज पर मुहर लगा दी। हालांकि, यह किराया कितना होगा यह बुधवार को आरक्षण कराते वक्त ही पता चलेगा।


फिर भी इसके साधारण सिटिंग चेयर कार के लिए 180 रुपए तक होने की, जबकि एसी सिटिंग चेयर कार के लिए करीब 640 रुपए होने की संभावना है। भोपाल रेल मंडल के सीनियर डीसीएम विवेक तिमोरी ने बताया कि ट्रेन का रिजर्वेशन सिस्टम मंगलवार की रात 12 बजे तक अपडेट कर दिया गया है। बुधवार से इसके लिए रिजर्वेशन शुरू हो चुके हैं। 


ऐसे तय होगा किराया
सेकंड सीटर का बेस किराया करीब 130 रुपए है। इसमें 15 प्रतिशत अधिक चार्ज जोडऩे पर यह 149 रुपए होता है। इसमें 15 रु. सुपरफास्ट और 15 रु. रिजर्वेशन चार्ज जोड़ लिया जाए तो यह करीब 179 रुपए होगा। एसी चेयर कार के लिए बेस किराया 450 रुपए है। 15 प्रतिशत अतिरिक्त जोडऩे पर 517 रुपए होता है। 40 रु. सुपर फास्ट और 45 रु. रिजर्वेशन चार्ज जोड़ा जाएगा।  5 प्रतिशत जीएसटी भी यात्रियों को चुकाना होगा। इस तरह किराया 635 रुपए तक पहुंचेगा।


झांसी की टीम ने किया निरीक्षण 
उत्तर मध्य रेलवे के झांसी मंडल से आए अधिकारियों के दल ने शाम के तहत महाराजा छत्रसाल रेलवे स्टेशन छतरपुर का निरीक्षण किया। टीम में शामिल सीनियर सीओएम शशिभूषण, सीनियर डीईएन अजय सिंह, सीनियर डीसीएम उमेश दुबे आदि ने सबसे पहले स्टेशन के प्लेटफार्म की सफाई व्यवस्था देखी। इसके बाद रजिस्टरों को देखा। टीम ने दो नंबर प्लेटफार्म पर पहुंच कर निर्माण कार्य को देखा। इसके बाद स्टेशन मास्टर के कक्ष में रखी मशीने देखीं।


इस दौरान स्टेशन मास्टर से जानकारी हासिल की। यह भी चेक किया कि यहां एक्सप्रेस टे्रन के लिए क्या व्यवस्थाएं हैं। टीम में शामिल अधिकारियों ने स्टेशन से ओके रिपोर्ट लेकर अपने उच्चाधिकारियों को भी अवगत कराया। इसके बाद टीम खजुराहो के लिए निकल गया। बताया जा रहा है कि यह टीम एक्सप्रेस ट्रेन के संचालन के लिए व्यवस्थाएं देख रही है। इससे पहले टीम सरकनपुर, खरगापुर, टीकमगढ़, ईशानगर का निरीक्षण कर चुकी है। छतरपुर रेलवे स्टेशन के बाद टीम डुरियागंज व खजुराहो स्टेशन के लिए यहां से निकली। 


आज रेलमंत्री करेंगे ट्रेन का शुभारंभ 
खजुराहो से भोपाल के बीच चलने वाली इस एक्सप्रेस ट्रेन का शुभारंभ गुरुवार को होगा। इसी के साथ ही महाराजा छत्रसाल की नगरी छतरपुर प्रदेश मुख्यालय भोपाल से सीधे ट्रेन सेवा से जुड़ जाएगी। इसको लेकर पांच दिन पहले ही रेलवे द्वारा टाइत-टेबिल जारी कर दिया था। अब गुरुवार को यहां के लोगों को एक्सप्रेस ट्रेन की सौगात मिलने जा रही है। हालांकि रेलवे द्वारा जो व्यवस्थाएं की जा रही है वह आंतरिक हैं।


बुधवार की दोपहर बाद तक महाराजा छत्रसाल रेलवे स्टेशन में कोई नया स्टाफ नहीं पहुंचा। पुराना स्टाफ की यहां मौजूद दिखा। साथ ही रिजर्वेशन काउंटर की भी व्यवस्था नहीं हो सकी। जानकारी के अनुसार प्रदेश मुख्यालय भोपाल से गुरुवार को दोपहर इस ट्रेन को वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से रेल मंत्री सुरेश प्रभु हरी झंडी दिखा कर रवाना करेंगे। रेलवे द्वारा इसको लेकर आंतरिक रूम से तैयारियां की जा रही हैं। हालांकि पहले दिन विशेष ट्रेन गाड़ी संख्या 01263 का शुभारंभ किया जाएगा।


14 जुलाई से भोपाल से खजुराहो के लिए प्रतिदिन होगा संचालन 
रोजाना गाड़ी संख्या 22163 जबकि खजुराहो से भोपाल के लिए गाड़ी संख्या 22164 का संचालन होगा। इस ट्रेन में एक वातानुकूलित चेयरकार, नौ चेयरकार श्रेणी, दो सामान्य श्रेणी एवं एसएलआर/डी-02 सहित 14 डिब्बे होंगे। इस ट्रेन का ठहराव विदिशा, गंजबसोदा, मंडीबमोरा, बीना, ललितपुर, टीकमगढ़, छतरपुर में होगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned