यहां बिजली के खंभों से घरों में आ रहा करंट

Deepak Rai

Publish: Apr, 21 2017 01:12:00 (IST)

Chhatarpur madhya pradesh
यहां बिजली के खंभों से घरों में आ रहा करंट

पोल पर फैला है तारों का मकडज़ाल, गर्मी में आए दिन बिजली के बॉक्स में चिंगारी निकलने  से लोग सहमे।

छतरपुर. शहर के प्रमुख बाजार, चौराहों और हर चौथे दरवाजे के पास लगे पोल में ज्यादा लोड होने और शॉर्ट सर्किट से करंट आता है। गर्मी में आए दिन बिजली के बॉक्स में चिंगारी निकलने  से लोग सहमे हैं। वहीं दरवाजे के पास लगे बिजली के पोल में लगे तारों के कारण अपनी छत पर जाने से रहवासी घबराते हैं। मकान की बालकनी के सामने झूलते तारों को लेकर मकान मालिकों ने कई बार बिजली कंपनी के अधिकारियों से लिखित व मौखिक शिकायत की। इस दौरान मोहल्ले वालों ने कई बार नगर के पोलों पर बिजली की केबल लगाने की मांग की। लेकिन बिजली कंपनी ने कोई कार्रवाई नहीं की।

हो चुके हैं हादसे

महावीर कॉलोनी पन्ना नाका निवासी मनोज यादव, देरी रोड निवासी छल्ली अनुरागी, लखन अनुरागी, अवधेश मिश्रा, सुनीता, छोटेलाल अहिरवार व फूलचंद्र आदि ने बताया कि कुछ माह पूर्व देरी रोड पर बिजली के पोल में करंट आने से एक गाय की मौत हो गई थी। नगर के बस स्टैंड, पन्ना नाका, नौगांव रोड, सागर रोड, गांधी चौराहा, बजरिया  के साथ महोबा रोड पर लगे बिजली के पोलों में लगे कनेक्शन बॉक्स में आए दिन इस्पार्किंग होती है। इस दौरान कभी-कभी चिंगारियां निकलती हैं। लेकिन जिम्मेदार कार्रवाई नहीं करते।

गर्म होते हैं तार
बिजली के ठेकेदार व कर्मचारियों का कहना है कि गर्मी में पोल पर लगे कनेक्शन बॉक्स के उपकरण जल्दी गर्म हो जाते हंै। जिससे फ ाल्ट होने पर उससे चिंगारी निकलती है। जिससे बड़ा हादसा हो सकता है। गर्मी में नगर के कई स्थानों पर बिजली के तार टकराने के कारण फ्यूज उडऩे और लाइन फ ाल्ट होने पर ट्रांसफार्मर से ंिचगारियां निकलती हैं।  
वहीं बिजली के ट्रांसफार्मर के नीचे दुकानदारों द्वारा अतिक्रमण कर दुकानों को संचालित किया जा रहा है। इन स्थानों पर कभी बड़ी दुर्घटना हो सकती है।

शहर में लगे ट्रांसफार्मर के खुले गेट

चौक बाजार निवासी लालू लालवानी और सब्जी दुकानदार संतोष कुशवाहा ने बताया कि शहर में कई जगह बिजली कंपनी  द्वारा उपभोक्ताओं को सप्लाई के लिए बिजली के पोल और ट्रांसफार्मर लगाए गए हैं। बड़े पॉवर के ट्रांसफार्मर के तारों का मकडज़ाल हर एक पोल पर फैला है। कई बार तो घूमते हुए मवेशी धोखे  से खुले पड़े ट्रांसफार्मर के बीच चले जाते हंै। जिससे हादसा होने का डर रहता है। वहीं ट्रांसफार्मर के पास बैठे दुकानदारों को बिजली से आग का डर बना रहता है। मामले को लेकर कई बार दुकानदारों और मोहल्लें के लोगों ने लाइनमैन और कंपनी के जिम्मेदारों से शिकायत की लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की गई।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned