नम्बर वन बनने एड़ी-चोटी का जोर

Prashant Sahare

Publish: Jan, 14 2017 04:42:00 (IST)

Chhindwara, Madhya Pradesh, India
नम्बर वन बनने एड़ी-चोटी का जोर

स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश के 500 शहरों में टॉप आने की रैंकिंग शुरू हो गई है


छिंदवाड़ा .  स्वच्छ भारत मिशन के तहत देश के 500 शहरों में टॉप आने की रैंकिंग शुरू हो गई है। 20 जनवरी के बाद कभी भी टीम आ सकती है। इसके मद्देनजर निगम ने पूरा जोर लगा दिया है। प्रभारी निगम आयुक्त एनएस बघेल ने दस्तावेज ओके करने के साथ अधूरे कार्यों को हर हाल में पूरा करने का निर्देश जारी किया है। चेतावनी दी है कि यदि  लापरवाही हुई तो सम्बंधित के खिलाफ कार्रवाई तय है।
उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष प्रदेश में छिंदवाड़ा नगरनिगम की स्थिति बेहतर रही है। इस बार भी बेहतर आना है। इसलिए विगत दिनों क्यूआईसी की टीम द्वारा दिए गए सुझाव को पूरा करने के साथ रेलवे लाइन, स्लम एरिया व तालाब के किनारे विशेष दल बनाकर निगरानी करने का निर्देश दिया है। उन्होंने कहा कि यदि कोई बाहर शौच करने जा रहा है तो उसे समझाइश दी जाए। निगम क्षेत्र में जहां भी शौचालय अधूरे हैं। उनको जल्द से जल्द पूरा कर लिया जाए। शौचालय अधूरा होने की सूचना जहां से आएगी, वहां सफाई दारोगा से लेकर सम्बंधित इंजीनियर के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

814 अंक का दावा

निगम को  निर्धारित 900 अंकों में 814 का आकलन प्रभारी आयुक्त एनएस बघेल ने किया है। बताया कि अपशिष्ट प्रबंधन में लगाए जाने वाले सयंत्र व स्कूलों में भोजनालय आदि के अलग निर्माण न होने की वजह से शेष अंक कट रहे हैं। अब देखना यह है कि निरीक्षण करने आने वाली टीम इससे कितना संतुष्ट होती है।  

कई शौचालय अधूरे

विगत दिनों महापौर कांता योगेश सदारंग द्वारा ओडीएफ घोषित नगर निगम में अब भी कई शौचालय अधूरे हंै। क्यूआईसी की टीम के निरीक्षण में यह मामला सामने आया था। कहीं टैंक नहीं बनाए गए तो कहीं निर्माण ही शुरू नहीं हुआ।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned