सहकारी समिति में भड़की आग, 13 जिंदा जले

Chhindwara, Madhya Pradesh, India
सहकारी समिति में भड़की आग, 13 जिंदा जले

आग से मची अफरातफरी से कक्ष में मौजूद लोगों में से कोई भी बाहर नहीं निकल सका

छिंदवाड़ा. हर्रई के बारगी स्थित सहकारी समिति केंद्र में राशन वितरण के दौरान  केरोसिन से भड़की आग से करीब 13 लोगों को मौत को गई। वहीं तीन लोग झुलस गए, जिन्हें नरसिंहपुर जिला अस्पताल रैफर किया गया है। 


ऐसे हुआ हादसा
मिली जानकारी के अनुसार हर्रई से करीब पांच किलोमीटर दूर बटकाखापा रोड पर स्थित ग्राम बारगी में शुक्रवार को सहकारी समिति में केरोसिन और खाद्यान्न वितरण किया जा रहा था। राशन लेने के लिए सैकड़ों ग्रामीण भवन के सामने कतार में मौजूद थे। खाद्य वितरण कक्ष के अंदर ढाई दर्जन लोग अनाज ले रहे थे। वहीं कक्ष के गेट पर ही केरोसिन बांट जा रहा था। इसी दौरान अज्ञात कारणों से केरोसिन के ड्रम में आग लग गई। आग भड़कने से कक्ष के अंदर मौजूद करीब ढाई दर्जन लोगों में बाहर निकलने के लिए अफरा-तफरी मच गई। कक्ष में एक अन्य दरवाजा भी था, लेकिन गेहूं की बोरिया रखी होने के कारण वह बंद था। जबकि जिस दरवाजे से निकासी थी आग वहीं भड़की थी। इसी वजह से अंदर मौजूद करीब 13 लोग बाहर ही नहीं निकल सके और जिंदा जलने से मौत हो गई। मृतकों में सहकारी समिति का सेल्समैन राकेश कहार भी शामिल है।

यह भी पढ़ें : दो वक्त की रोटी के लिए अनाज लेने गए थे, लेकिन मिली मौत

chhindwara

नहीं थे सुरक्षा के इंतजाम
मिली जानकारी के अनुसार मौके पर आग बुझाने के कोई इंतजाम नहीं थे। घटना की सूचना पर हर्रई नगर पंचायत से एक फायर ब्रिगेड और कुछ पानी के टैंकरों को मौके पर पहुंचाया गया, लेकिन तब तक आग से काफी जनहानि हो चुकी थी। फायर ब्रिगेड और ग्रामीणों की मदद से करीब एक घंटे में आग पर काबू पाया गया। एसडीओपी, तहसीलदार और टीआई ने भी मौके पर पहुंचकर जायजा लिया और आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री और सांसद ने किया ट्विट


Image may contain: 3 people

Image may contain: 1 person

Image may contain: 3 people

सांसद ने कलेक्टर-एसपी से की चर्चा
इस घटना की सूचना मिलते ही सांसद कमलनाथ ने तुरंत दूरभाष पर कलेक्टर जेके जैन और पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी से चर्चा कर हादसे की पूरी जानकारी ली। उन्होंने दोनों अधिकारियों को घटनास्थल पर पहुंचकर मृतकों के परिवारों को प्रशासन की ओर से सहायता और मदद देने के लिए निर्देशित किया।

प्रभारी मंत्री ने की व्यक्त की शोक संवेदना
प्रदेश के किसान कल्याण एवं कृषि विकास तथा जिले के प्रभारी मंत्री गौरी शंकर बिसेन ने हर्रई में हुई अग्नि दुर्घटना पर गहरी शोक संवेदना व्यक्त की। उन्होंने मृतकों के आत्म शांति की प्रार्थना करते हुए उनके परिजन को प्राकृतिक आपदा से 4-4 लाख देने को कहा। बिसेन ने बताया कि इसके अलावा 10-10 हजार रुपए भारतीय रेड क्रॉस से देने के निर्देश कलेक्टर को दिए गए हैं। कलेक्टर जेके जैन भी घटना स्थल पर पहुंच चुके हैं। बिसेन ने कहा कि घायलों के समुचित इलाज व सहायता की जाएगी। अनुसूचित जनजाति आयोग की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष अनुसुईया उइके ने इस मामले में शोक जताया है।

एसपी ने की 13 के मौत की पुष्टि
बाहर रखे केरोसिन के ड्रम से भड़की आग ही अंदर फैली है। निकलने के लिए एक ही दरवाजा होने के कारण अंदर मौजूद बाहर नहीं निकल सके। हादसे में अब तक चार महिला सहित 13 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है।
गौरव तिवारी, एसपी छिंदवाड़ा










Image may contain: one or more people and outdoor




Image may contain: one or more people




Image may contain: one or more people, people standing, sky, crowd, tree and outdoor

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned