धन के चक्कर में न बनें अंधविश्वासी 

Prashant Sahare

Publish: Jan, 14 2017 01:18:00 (IST)

Chhindwara, Madhya Pradesh, India
धन के चक्कर में न बनें अंधविश्वासी 

धनवान बनने के लिए अंधविश्वास में नहीं फंसना चाहिए


छिंदवाड़ा . जिला शिक्षा केंद्र छिंदवाड़ा के तत्वावधान में शुक्रवार को एमएलबी स्कूल छिंदवाड़ा में जिलास्तरीय कहानी उत्सव आयोजित किया गया। इस अवसर पर जिले के 11 विकासखंड के 33 शिक्षकों व 33 विद्यार्थियों ने विभिन्न रोचक व ज्ञानवर्धक कहानियां सुनाईं।
एक शिक्षिका ने अंधविश्वास के चलते धनवान बनने के भ्रम को दूर किया तथा शिक्षा के माध्यम से किस तरह व्यक्ति विकास कर सकता है, इस विषय पर कहानी सुनाई। वहीं एक छात्र ने बताया कि दूसरों की प्रगति देखकर कुंठित नहीं होना चाहिए तथा कडे़ परिश्रम से स्वयं को भी सक्षम बनाने का प्रयास करना चाहिए। इसके लिए छात्र ने तोता और कौआ के चरित्र का उपयोग किया।
कार्यक्रम की शुरुआत सरस्वती वंदना व पूजन के साथ की गई। मुख्य अतिथि के रूप में महापौर कांता सदारंग मौजूद रहीं। अध्यक्षता विधायक चौधरी चंद्रभान सिंह ने की। विशिष्टि अतिथियों में जिला पंचायत उपाध्यक्ष शैलेंद्र रघुंवशी, निगम अध्यक्ष धर्मेंद्र मिगलानी, जिला शिक्षाधिकारी अरुण इंगले, जिला परियोजना समन्वयक जीएस बघेल, प्राचार्य आईएम भिमनवार, बीसी वाडिवा, विनोद तिवारी समेत अन्य उपस्थित थे। वहीं निर्णायक की भूमिका में सुरेंद्र वर्मा, रंजीत सिंह परिहार तथा एसएस शुक्ल ने निभाई। कार्यक्रम में जिला शिक्षा केंद्र के एपीसी एमपी चौरिया, मनोज दुबे व अन्य अधिकारियों ने सक्रियता दिखाई।  
जिलास्तरीय कहानी उत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए विधायक सहित अन्य अतिथियों ने भी कहानी सुनाकर बच्चों और शिक्षकों को प्रोत्साहित किया। अंत में प्रतियोगिता में विजयी प्रतिभागियों को पुरस्कार वितरित किया गया।

कहानी उत्सव के विजयी प्रतिभागी

शिक्षकों में प्रथम स्थान पर मिडिल स्कूल भुमका हर्रई की शिक्षिका रंजीता विश्वकर्मा, द्वितीय स्थान पर प्राइमरी स्कूल इंद्रा कॉलोनी मोहखेड़ तथा तृतीय स्थान पर मिडिल स्कूल मोहखेड़ के सिवेंद्र तिवारी रहे। वहीं विद्यार्थियों में प्रथम स्थान पर मिडिल स्कूल पारड़सिंगा सौंसर की छात्रा साक्षी कामडे़, द्वितीय स्थान पर मिडिल स्कूल कुंडई बिछुआ की छात्रा अस्मिता तथा तृतीय स्थान पर प्राइमरी स्कूल प्रधान घोघरी मोहखेड़ के छात्र राजेंद्र मरावी रहे। शेष शिक्षकों व विद्यार्थियों को सांत्वना पुरस्कार प्रदान किया गया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned