किसानों को मालामाल करने आए 300 करोड़ से ज्यादा 

sandeep chawrey

Publish: Apr, 21 2017 11:37:00 (IST)

Chhindwara, Madhya Pradesh, India
किसानों को मालामाल करने आए 300 करोड़ से ज्यादा 

पिछले वर्ष 256 करोड़ का ऋण बैंक ने 47 हजार से ज्यादा किसानों को बांटा था।  इस बार यह रकम बढ़ाकर 310 करोड़ कर दी गई है। 

छिंदवाड़ा. जिले के किसानों को इस वर्ष खरीफ में जिला सहकारी बैंक 300 करोड़ से ज्यादा का लोन बाटेंगा।  इस ऋण में बैंक अपने खातेदार किसानों को विभिन्न कृषि और उद्यानिकी फसलों के लिए अल्पअवधि ऋण देता है। सरकार की इस महत्पूर्ण योजना में सहकारी बैंक मुख्य भूमिका निभाता है। पिछले वर्ष 256 करोड़ का ऋण बैंक ने 47 हजार से ज्यादा किसानों को बांटा था।  इस बार यह रकम बढ़ाकर 310 करोड़ कर दी गई है।   गत दिवस एपीसी की बैठक में खरीफ सीजन के लिए बांटे जाने वाले ऋण के लिए जिलों के लक्ष्य तय किए गए। इसमें  छिंदवाड़ा  में  ऋण की राशि को बढ़ाया गया है। 
लक्ष्य और ऋण देने के लिए ज्यादा रकम मिलने के कारण बैंक अब और ज्यादा किसानों को लोन दे सकेगा। समयावधि  के लिए दिए जाने वाले इस ऋण में शून्य प्रतिशत ब्याज के अलावा अन्य लाभ भी किसानों को मिल सकेंगे।  पिछले  सीजन में 47 हजार 735 किसानों को लोन बांटा गया था। इस बार यह संख्या 50 हजार से ज्यादा होने की सम्भावना है। विशेष अभियान के तहत बैंक ने 50 हजार नए खाते भी खोले हैं। यदि किसान भी इस योजना के लिए योग्य मिले तो इस बार रिकॉर्ड संख्या में किसानों को लोन दिया जा सकता है।
 इनका कहना है 
खरीफ सीजन के लिए लक्ष्य आ गया है। इस बार पिछले वर्ष से करीब 50 करोड़ रुपए ज्यादा जिले को लोन देने के लिए मिले हैं। हमारी 23 बैंक शाखाओं और 145 समितियों के माध्यम से  लोन देने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। किसान ऋण लेने के लिए आवश्यक औपचारिकताओं के लिए यहां सम्पर्क कर सकते हैं। 
आरसी पटले, महाप्रबंधक जिला सहाकारी बैंक छिंदवाड़ा





Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned