शरीर के साथ मन एवं आत्मा शुद्ध करने अपनाएं ये टिप्स-

Prashant Sahare

Publish: Jan, 13 2017 04:51:00 (IST)

Chhindwara, Madhya Pradesh, India
शरीर के साथ मन एवं आत्मा शुद्ध करने अपनाएं ये टिप्स-

सूर्य नमस्कार से हमारा शरीर, मन एवं आत्मा शुद्ध होती है। इससे शरीर निरोग रहता है।

छिंदवाड़ा . सूर्य नमस्कार से हमारा शरीर, मन एवं आत्मा शुद्ध होती है। इससे शरीर निरोग रहता है। योगासन से शरीर मजबूत होता है। यह कहना है प्रदेश के मुखिया शिवराज सिंह चौहान का। वे युवा दिवस पर आकाशवाणी के माध्यम से प्रदेशवासियों को सम्बोधित कर रहे थे।
स्वामी विवेकानंद जयंती पर तय कार्यक्रम के अनुसार आकाशवाणी भोपाल से सूर्य नमस्कार कार्यक्रम के प्रसारण पर सूर्य नमस्कार किया गया। आकाशवाणी भोपाल से सर्वप्रथम राष्ट्रगीत वन्देमातरम् और मध्यप्रदेश गान का सामूहिक गायन के बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का संदेश प्रसारित किया गया। मुख्यमंत्री ने कहा कि सूर्य नमस्कार से हमारा शरीर, मन एवं आत्मा शुद्ध होती है। इससे शरीर निरोग रहता है। योगासन से शरीर मजबूत होता है।
छिंदवाड़ा में स्वामी विवेकानंद के जन्म दिवस को युवा दिवस के रूप में मनाया गया। इस उपलक्ष्य में गुरुवार को शहर के स्कूल, कॉलेज एवं विभिन्न संस्थाओं द्वारा सूर्य नमस्कार एवं अन्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

शहर में सूर्य नमस्कार का मुख्य कार्यक्रम शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई उमावि के प्रांगण में विधायक चौधरी चन्द्रभान सिंह के मुख्य आतिथ्य और महापौर कांता योगेश सदारंग की अध्यक्षता एवं नपानि अध्यक्ष धर्मेन्द्र मिगलानी के विशिष्ट आतिथ्य में आयोजित किया गया। इसमें एमएलबी एवं उत्कृष्ट स्कूलों के लगभग डेढ़ हजार विद्यार्थियों ने अतिथियों, अन्य जनप्रतिनिधियों, कलेक्टर जेके जैन,  अतिरिक्त कलेक्टर आलोक श्रीवास्तव, एसडीएम राजेश शाही, तहसीलदार अनूप श्रीवास्तव, जिला शिक्षा अधिकारी अरूण इंगले, जिला डीपीसी जीएस बघेल, प्राचार्यगण, टीचर्स आदि के साथ मिलकर सामूहिक रूप से सूर्य नमस्कार किया।

अतिथियों द्वारा सूर्य नमस्कार कार्यक्रम के प्रारम्भ में स्वामी विवेकानंद के चित्र के समक्ष पूजन और दीप प्रज्जवलित कर कार्यक्रम का शुभारम्भ किया गया। इसके बाद सूर्य नमस्कार से होने वाले लाभ बताए गए। तत्पश्चात सामूहिक रूप से सूर्य नमस्कार और प्राणायाम किया गया। अंत में डीईओ अरुण इंगले ने आभार व्यक्त किया।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned