यात्रियों की सुरक्षा में बड़ी लापरवाही, प्लेटफॉर्म ही बना दिया गलत, पढ़ें पूरी खबर

ashish mishra

Publish: Jul, 18 2017 12:38:00 (IST)

Chhindwara, Madhya Pradesh, India
यात्रियों की सुरक्षा में बड़ी लापरवाही, प्लेटफॉर्म ही बना दिया गलत, पढ़ें पूरी खबर

गेज कन्वर्जन का काम छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन पर तेज गति से किया जा रहा है। प्लेटफॉर्म का कार्य भी लगभग पूरा होने को है।


छिंदवाड़ा . गेज कन्वर्जन का काम छिंदवाड़ा रेलवे स्टेशन पर तेज गति से किया जा रहा है। प्लेटफॉर्म का कार्य भी लगभग पूरा होने को है। इन सबके बीच रेलवे विभाग की बड़ी लापरवाही सामने आ रही है। दरअसल प्लेटफॉर्म नम्बर चार पर ट्रैक में कुछ खराबी आने के कारण बीते कुछ दिनों से नए प्लेटफॉर्म नम्बर तीन से सभी गाडिय़ों का आवागमन हो रहा है। ट्रेन की बोगियों से इस नए प्लेटफॉर्म की दूरी इतनी अधिक है कि यहां बच्चे, महिला या बुजुर्ग को चढऩे उतरने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। जानकारों की मानें तो विभाग द्वारा यह बड़ी लापरवाही है। इसे बनाने में मापदंडों का ध्यान नहीं रखा गया है। जबकि इसके मानक तय किए गए हैं।  
    
हैरानी की बात यह है कि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे नागपुर मंडल के आला अधिकारियों द्वारा आए दिन स्टेशन का निरीक्षण किया जा रहा है। यहां अधीनस्थ अधिकारियों को निर्देशित भी किया जा रहा है। इसके बावजूद भी प्लेटफॉर्म को बिना जांच परख किए ही यहां ट्रेनों के आवागमन को हरी झंडी दे दी गई है। यदि जल्द ही इस ओर नहीं दिया गया तो कभी भी बड़ा हादसा हो सकता है।  



तो पैर सीधा पटरी पर जाएगा
यात्री लक्ष्मीबाई ने बताया कि ट्रेन की ऊंचाई ज्यादा है जबकि प्लेटफॉर्म नीचे है। इसकी दूरी भी काफी अधिक है। युवा तो किसी तरह ट्रेन से उतर जाएंगे, लेकिन महिलाओं, बच्चों व बुजुर्गों के लिए यह खतरा है। यात्री सुरेश सहारे ने बताया कि रेलवे ने प्लेटफॉर्म बनाते समय बिल्कुल भी ध्यान नहीं दिया है। मैंने ऐसा प्लेटफॉर्म आज तक कहीं नहीं देखा है। अगर यहां से सम्भल कर नीचे न उतरें तो सीधे पटरी पर पैर जाएगा।  


जांच कर करेंगे सुधार
निर्माण विभाग के डिप्टी चीफ इंजीनियर अक्षय कुमार प्लेटफॉर्म 400 मीटर की लम्बाई का है। हो सकता है कहीं गैपिंग ज्यादा हो गई हो। इसकी जांच कर सुधार किया जाएगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned