यहां महिलाओं का होगा राज

arun garhewal

Publish: Apr, 21 2017 12:37:00 (IST)

chhindwara
यहां महिलाओं का होगा राज

नगर पालिका चुनाव 2017 के लिए हुए वार्ड आरक्षण का एक असर ऐसा भी हुआ है कि नगर के सांवरगांव क्षेत्र के तीनों वार्डों में पहली बार महिला पार्षद होगी।

छिंदवाड़ा (पांढुर्ना). नगर पालिका चुनाव 2017 के लिए हुए वार्ड आरक्षण का एक असर ऐसा भी हुआ है कि नगर के सांवरगांव क्षेत्र के तीनों वार्डों में पहली बार महिला पार्षद होगी। नगर के इस अभिन्न हिस्से में पहली बार महिलाएं विकास से लेकर तो दिशा और दशा तय करेंगी। इस बात को लेकर सांवरगांव में चर्चाएं चल रही है। फिलहाल वर्तमान में सांवरगांव के अम्बा वार्ड में पार्षद कांग्रेस समर्थित दिनेश देशभ्रतार, आंबेड़कर वार्ड में कांग्रेस समर्थित गणपति बावने और भवानी वार्ड में भाजपा समर्थित पार्षद कैलाश बोडख़े हैं। तीनों वार्डों में एक साथ तीन महिला पार्षद पहली बार चुनाव लड़ेगी। जिससे यहां पर चुनावी माहौल अलग ही रहेगा। आरक्षण में अम्बा वार्ड एससी पुरुष से एससी महिला हो चुका है। अम्बेडकर वार्ड पुरुष से महिला हो चुका है। वहीं भवानी वार्ड पुरुष से महिला हो चुका है।
 
आरक्षण की वजह से पहली बार नया इतिहास बनने जा रहा है। जाम नदी के तट पर स्थित नगर के छह वार्डों का आरक्षण महिला वर्ग के लिए हो गया है। यह बात भी राजनीतिक दलों में चर्चा का विषय बन गया है। महिलाओं के 50 प्रतिशत आरक्षण का लाभ पांढुर्ना की पुरानी बसाहट क्षेत्र में महिलाओं को राजनीति से जोडऩे का नया इतिहास बनने वाला है। जाम नदी के तट पर स्थित महावीर वार्ड एससी महिला, हनुमंती वार्ड महिला, अंबा वार्ड एससी महिला, भवानी वार्ड महिला, अम्बेडकर वार्ड महिला, राधाकृष्ण वार्ड महिला और जाटबा वार्ड भी महिला प्रत्याशी के लिए आरक्षित हुआ है। इन वार्डों में महिलाओं का राज अगले पांच वर्षों में विकास की क्या दिशा तय करता है यह समय ही बताएगा।

मतदाता सूची में ऑनलाइन जोड़ सकते हैं अपना नाम

 नगर पालिका चुनाव को लेकर चुनाव आयोग ने नए युवाओं को मतदाता सूची में नाम जोडऩे नगर के सभी 45 मतदान केन्द्रों पर प्रक्रिया प्रारंभ की है। इस बीच अब नए मतदाता ऑनलाइन भी रजिस्ट्रेशन कर मतदाता सूची में नाम जोडऩे के लिए आवेदन कर सकते हंै। मतदाता सूची प्रभारी प्रवीण जोशी ने बताया कि ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन के लिए एमपी लोकल इलेक्शन साइड पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। इस ऑनलाइन प्रक्रिया के लिए आने वाले दिनों में नगर पालिका कार्यालय में सुविधा प्रदान करने की तैयारी चल रही है। फिलहाल नए मतदाताओं को नाम जोडऩे के लिए 26 अप्रैल तक मतदान केन्द्रों पर पहुंचकर आवेदन देना होगा।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned