सावधान! क्रोम, फायरफॉक्स और ओपेरा यूज करते हैं तो जरूर पढ़ें ये खबर

Anil Jangid

Publish: Apr, 22 2017 11:51:00 (IST)

Computer
सावधान! क्रोम, फायरफॉक्स और ओपेरा यूज करते हैं तो जरूर पढ़ें ये खबर

क्रोम, फायरफॉक्स और ओपेरा ब्राउजर्स में सिक्योरिटी खामियां पायी गई हैं

नई दिल्ली। क्रोम, फायरफॉक्स और ओपेरा ब्राउजर्स इस्तेमाल करते हैं तो जरा सावधान होने की जरूरत है। क्योंकि इन ब्राउजर्स में ऐसी खामी का पता चला है जो आपको परेशानी में डाल सकती है। इस खामी की वजह से हैकर्स आपको एक ट्रिक से ठग सकते हैं जिसका आपको पता भी नहीं लगेगा। इस खामी का पता चीन के सिक्यॉरिटी रिसर्चर जुदोंग शेंग लगाया है। इस ट्रिक की मदद से अपराधी पॉपुलर सर्विसेज आदि की वेबसाइट्स का फर्जी वेब एड्रेस दिखा सकते हैं। ऐसे में हैकर्स आपकी लॉगइन डीटेल्स और बैंकिंग इन्फोर्मेशन चुरा सकते हैं।


फिशिंग ट्रिक है ये
इस ट्रिक के लिए हैकर्स Punycode यूज करते हैं। Punycode को इसलिए लाया गया था ताकि अंग्रेजी के अलावा अन्य भाषाओं में भी वेब डोमेन रजिस्टर किए जा सकें। ब्राउजर्स Punycode (non-ASCII) URL को पढ़कर उन्हें यूनिकोड कैरक्टर्स में तब्दील कर देते हैं। लेकिन अब पता चला है कि यदि कोई अन्य भाषा का सिर्फ एक कैरक्टर यूज करता है तो ये तीनों ब्राउजर्स उसे पनीकोड में खोलने के बजाय नॉर्मल कैरक्टर्स में खोल देते हैं।

Read More: HTC लेकर आई दुनिया का पहला बिना बटन वाला स्मार्टफोन!

नकली वेबसाइट बनाकर फंसा सकते हैं
इस वजह से हैकर्स पॉपुलर वेबसाइट्स के नाम पर नकली वेबसाइट्स बनाकर लोगों को फंसा कर ठक सकते हैं। ऐसे में असली वेबसाइट समझकर अपनी डीटेल्स डाल देंगे जो अपने आप हैकर्स के पास पहुंच जाएंगी। बताया गया है कि यह खतरा क्रोम, फायरफॉक्स और ओपेरा ब्राउजर्स पर ही है। वहीं, माइक्रोसॉफ्ट एज, इंटरनेट एक्सप्लोरर और सफारी सुरक्षित हैं क्योंकि ये ब्राउजर्स एड्रेस बार पर सही पनीकोड दिखाते हैं

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned