इंटरनेट पर होगा हिंदी का राज, अगले 4 साल में पीछे रह जाएगी अंग्रेजी

Computer
इंटरनेट पर होगा हिंदी का राज, अगले 4 साल में पीछे रह जाएगी अंग्रेजी

2010 में ​अंग्रेजी को पछाड़कर हिंदी बन जाएगी इंटरनेट पर सबसे ज्यादा काम वाली भाषा

नई दिल्ली। हिंदी यूजर्स के लिए यह खुशखबरी है कि अब जल्द ही इंटरनेट पर हिंदी का कब्जा होगा। कहा जा रहा है कि 2021 तक 53.6 करोड़ लोग अपनी लोकल भाषा के साथ लॉगइन करेंगे। ऐसा मोबाइल फोन और डेटा पैक की कम कीमत होना है जो लोकल कंटेंट तक लोगों पहुंच को जाएगा। यह जानकारी गूगल KPMG रिपोर्ट में दी गई है।

पीछे रह जाएगी अंग्रेजी
इस रिपोर्ट के मुताबिक 2021 तक हिंदी इंटरनेट यूजर्स की संख्या अंग्रेजी यूजर्स से काफी ज्यादा हो जाएगी। यह संख्या 19.9 करोड़ तक पहुंच जाएगी। माना जा रहा है कि जब तक भारत में 73.5 करोड़ इंटरनेट यूजर्स होगें।

Read More: जेन मोबाइल ने लॉन्च किया खास फीचर वाला 'एडमियर मेटल' स्मार्टफोन

यहां पर होगा हिंदी का यूज
इसमें रोचक बात यह है कि भारतीय भाषाओं में इंटरनेट का उपयोग करने वालों में बड़ी संख्या में लोग पहले से ही सरकारी सेवाओं, क्लासीफाइड और खबरों का लाभ उठा रहे हैं। इसके अलावा ये यूजर्स भुगतान भी ऑनलाइन ही करते हैं। हिंदी यूजर्स न सिर्फ चैट एप और डिजिटल एंटरटेनमेंट बल्कि वो डिजिटल पेमेंट के तरीके भी अपना रहे हैं।

इनके भी बढ़ेंगे यूजर्स
रिपोर्ट के मुताबिक हिंदी के अलावा मराठी, बंगाली, तमिल, कन्नड़ और तेलुगु यूजर्स की संख्या भी काफी तेजी बढ़ेगी। बताया गया है कि भारत में 10 में से 9 नए इंटरनेट यूजर आमतौर पर भारतीय भाषाओं को जानने वाले हैं। इसी वजह से अब गूगल अपने मैप और सर्च ऑप्शन में भारतीय भाषाओं के लिए सपोर्ट जारी कर रहा है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned