माइक्रोसॉफ्ट, इंटेल, एनवीडिया करेंगी एलीमेंट एआई में निवेश

Kamal Rajpoot

Publish: Jun, 16 2017 06:41:00 (IST)

Computer
माइक्रोसॉफ्ट, इंटेल, एनवीडिया करेंगी एलीमेंट एआई में निवेश

प्रौद्योगिकी दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट, चिप-मेकर एनवीडिया और इंटेल मिलकर कनाडा की एक कृत्रिम बुद्धिमता (एआई) स्टार्टअप कंपनी 'एलीमेंट एआई' में निवेश करेंगी

सैन फ्रांसिसको। प्रौद्योगिकी दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट, चिप-मेकर एनवीडिया और इंटेल मिलकर कनाडा की एक कृत्रिम बुद्धिमता (एआई) स्टार्टअप कंपनी 'एलीमेंट एआई' में निवेश करेंगी। इंवेस्टोपीडिया की गुरुवार की एक रिपोर्ट के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट अपनी वेंचर कैपिटल इकाई के जरिए तथा इंटेल अपनी इंटेल कैपिटल के जरिए यह निवेश करेगी।

'एलीमेंट एआई' की स्थापना महज 8 महीने पहले हुई है। यह एक प्लेटफार्म है जो कंपनियों को अपने व्यापार में सभी किस्म के एआई को लागू करने में मदद करती है। अब तक इस स्टार्टअप ने 10.2 करोड़ डॉलर की निधियां जुटाई है। एलीमेंट एआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के हवाले से बताया गया, "कृत्रिम बुद्धिमता वैश्विक कंपनियों के लिए बेहद जरुरी क्षमता है।"

माइक्रोसॉफ्ट ने इससे पहले भी एआई क्षेत्र की एक कंपनी को समर्थ दिया। मई में माइक्रोसॉफ्ट ने बोनसाई नाम की कंपनी में 76 लाख डॉलर का निवेश किया था, जोकि केलिफोर्निया की एआई स्टार्टअप कंपनी है। इसके अलावा माइक्रोसॉफ्ट ने न्यूयार्क सिटी की एआई स्टार्टअप कंपनी एगोलो में भी निवेश किया है।

एनवीडिया के उपाध्यक्ष जेफ हर्बस्ट का कहना है, एलीमेंट एआई को एनवीडिया की उच्च प्रदर्शन क्षमता वाली जीपीयू और सॉफ्टवेयर का बड़े पैमाने पर लाभ मिलता रहेगा, ताकि वह दुनिया के सबसे चुनौतीपूर्ण मुद्दों को सुलझा सके।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned