अगर आपका एसबीआई में है खाता तो ये जानकारी आपके लिए है 

Corporate
अगर आपका एसबीआई में है खाता तो ये जानकारी आपके लिए है 

अगर आपका भी एसबीआई में खाता है तो यें जान लें कि आपके सेविंग खातें में एक निर्धारित बैलेंस से कम राशि होने पर आपको 100 रूपए पेनाल्टी देनी पड़ सकती है। 

नई दिल्ली। अगर आपका भी एसबीआई में खाता है तो यें जान लें कि आपके सेविंग खातें में एक निर्धारित बैलेंस से कम राशि होने पर आपको 100 रूपए पेनाल्टी देनी पड़ सकती है। यह पेनाल्टी 1 जूलाई से लागू जीएसटी के तहत लगे टैक्स पर नहीं होगा। एसबीआई ने यह फैसला आरबीआई के निर्देशों को ध्यान में रखते हुए लिया है। आपकों बता दें कि आरबीआई के अनुसार बैंक सामान्य बचत खातों में एक तयशुदा मिनिमम बैलेंस न रखने पर शुल्क लगा सकते हैं। 



एसबीआई ने मासिक औसत राशि (एमएबी)के तहत इस शुल्क को चार भागों में बांटा है - मेट्रो, शहरी, अर्ध-शहरी, ग्रामीण। इसका मतलब यह है कि अगर आप किसी छोटें शहर में रहतें है तो बैंक द्वारा तय किया शुल्क किसी मेट्रो शहर के मुकाबले कम होगा। अगर आपका एसबीआई अकाउंट किसी मेट्रो शहर में है तो आपकों एमएबी 5,000 रूपए रखना होगा, शहरी इलाकों के लिए एमएबी 3,000 , अर्ध-शहरी इलाकों के लिए 2,000 और रूरल इलाकों के लिए एमएबी 1,000 रूपए  अनिवार्य होगा। अगर आप अपने बैंक खाते में तय एमएबी नहीं रखतें है तो आप पर पेनाल्टी लग सकता है।  
 


यदि आपको इससे बचना है तो आप बहुत अधिक सेविंग अकाउंट खोले ही नहीं, क्योंकि आपकों ऐसे सभी खातों में न्यूनतम बैलेंस रखने का झंझट रहेगा। इससे आपका खाता पेनाल्टी के दायरे में आ सकता है। 



एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्वीटर अकाउंंट पर कहा कि अपने खाते पर नियमित रूप से नजर रखें और ध्यान दें कि आपके खातें में जमा राशि तयशुदा रकम से कम तो नहीं होने लगा है। अगर आप औसत मासिक बैलेंस मेन्टेन करेंगे तो आप पेनाल्टी से बचेंगे। 

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned