scriptइन कारणों से हुआ एपल, माइक्रोसॉफ्ट को इतना बड़ा घाटा | Major reasons for loss to Microsoft and Apple | Patrika News
कॉर्पोरेट वर्ल्ड

इन कारणों से हुआ एपल, माइक्रोसॉफ्ट को इतना बड़ा घाटा

एपल को तीन मिनट में 4 लाख करोड़ रूपए का तो माइक्रोसॉफ्ट को हुआ 3.2
अरब डॉलर का नुकसान, यह है वजह

Jul 23, 2015 / 11:13 am

अमनप्रीत कौर

Apple

Apple

जयपुर। विश्व की दो दिग्गज आईटी कंपनियां माइक्रोसॉफ्ट और एपल ने बुधवार को अमरीकी शेयर बाजार का ग्राफ गिराने का काम किया, वजह थी दोनों कंपनियों को हुआ भारी नुकसान। इसका सीधा असर कंपनियों के शेयर्स पर हुआ और अमरीकी शेयर बाजार लुढ़क गए। जहां माइक्रोसॉफ्ट को चौथी तिमाही में कुल 3.2 अरब डॉलर का नुकसान हुआ, वहीं एपल ने महज तीन मिनट में 4 लाख करोड़ रूपए का लॉस दर्ज किया। इसके चलते एक ही झटके में एपल के शेयर्स में 8.3 प्रतिशत की गिरावट आ गई। यह रहे इन कंपनियों को इस झटके के कारण –

बेतहाशा खर्च

यह कहा जाता है कि पैसा बनाने के लिए पैसा खर्च करना पड़ता है, लेकिन इस खर्च की सीमा तय करना जरूरी है। माइक्रोसॉफ्ट के साथ यही समस्या रही। कंपनी का 8.4 बिलियन डॉलर राइट-ऑफ करना पिछली तिमाही की कामयाबी पर पानी फेरने के लिए काफी था। कंपनी ने बाजार में पहले से ही धराशाही नोकिया को खरीदने के लिए 7.5 बिलियन डॉलर खर्च किए। इस लॉस को राइट ऑफ किया गया। इसके अलावा कंपनी ने जुलाई में डूबते मोबाइल बिजनेस में 7800 छंटनियों की भी घोषणा कर दी। यह भी कंपनी के लिए विपरीत ही साबित हुआ।

अवास्तविक उम्मीदें

एपल की यह सबसे बड़ी समस्या रही। आईफोन की सेल कमजोर होती गई, लेकिन कंपनी अपने आईफोन बिजनेस से अवास्तविक उम्मीदें लगाती रही। बेशक कंपनी ने 10.7 बिलियन डॉलर का मुनाफा दिखाया है और यह भी कहा है कि पिछले साल के मुकाबले उनकी आईफोन सेल इस साल 35 प्रतशत तक बढ़ी है, लेकिन यह नाकाफी रहा।

दरअसल निवेशकों को ज्यादा आईफोन सेल की उम्मीद थी करीब 50 मिलियन यूनिट रेंज की, लेकिन एपल के यह आंकड़े जारी होते ही निवेशकों की उम्मीद टूट गई और शेयर बाजार में एपल के शेयर महज 3 मिनट में लुढ़क गए। साथ ही कंपनी की मार्केट वैल्यू में भी करीब 60 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ। कंपनी जहां जनवरी-मार्च तिमाही में हर दिन 7 लाख आईफोन बेच रही थी, वह सेल अप्रेल-जून तिम ाही में 5.10 लाख ही रह गई।

Home / Business / Corporate / इन कारणों से हुआ एपल, माइक्रोसॉफ्ट को इतना बड़ा घाटा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो