2016 IPL नीलामी : इन पांच भारतीयों पर रहेगी सबकी नजर

Cricket
2016 IPL नीलामी : इन पांच भारतीयों पर रहेगी सबकी नजर

आईपीएल-9 के लिए 351 खिलाडिय़ों की नीलामी कल यानी शनिवार को बेंगलुरु में होगी। आईपीएल सीजन में आठ टीमें भाग लेगी जिसके लिए 351 खिलाडिय़ों की नीलामी होगी

नई दिल्ली। आईपीएल-9 के लिए 351 खिलाडिय़ों की नीलामी कल यानी शनिवार को बेंगलुरु में होगी। आईपीएल सीजन में आठ टीमें भाग लेगी जिसके लिए 351 खिलाडिय़ों की नीलामी होगी। जिनमें ज्यादा से ज्यादा 116 खिलाडिय़ों का चयन होगा। इस आईपीएल में दो नई टीमें राइजिंग पुणे सुपरजाएन्ट्स (आरपीएस) और गुजरात लायंस (जीएल) भाग ले रही हैं। जिनके पास पहले से पांच-पांच खिलाड़ी हैं लेकिन ये टीमें इस ऑक्शन की प्रमुख खरीदार होगी। यहां हम आपको पांच भारतीय खिलाडिय़ों के बारे में बता रहे है जिन पर होगी सबकी नजर।

इन पांच भारतीय खिलाडिय़ों पर रहेगी सबकी नजर


1. युवराज सिंह
आईपीएल-8 में दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से खेलने वाले युवराज सिंह का फीका प्रदर्शन रहने की वजह से फ्रैंचाइजी ने उन्हें दोबारा रिटेन नहीं किया जिससे उनकी इस बार दोबारा बोली लगेगी। हालांकि युवराज सिंह आईपीएल-8 के सबसे महंगे खिलाड़ी थे। युवराज सिंह ने आईपीएल सीजन आठ में 14 मैचों में 248 रन बनाएं थे। वह इस बार भी फिर फ्रैंचाइजी के मुख्य आकर्षण का केन्द्र होंगे। क्योंकि युवराज सिंह टी-20 के बेहतरीन खिलाड़ी है इसलिए सभी फ्रैंचाइजी की नजर युवराज की बोली पर रहेगी। इस तरह से युवराज सिंह फिर आईपीएल-9 में भारतीय दर्शकों के सामने होंंगे। विजय हजारे ट्रॉफी में बेहतरीन प्रदर्शन के बाद युवराज की हाल ही में खत्म हुई ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन टी-20 मैचों की सीरीज में टीम इंडिया में वापसी हुई है।


2. दिनेश कार्तिक
एक समय था जब लगा रहा था कि भारतीय टीम को बेहतरीन विकेटकीपर बल्लेबाज मिल गया है। लेकिन अपने प्रदर्शन को लगातार जारी नहीं रखने के कारण लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे दिनेश कार्तिक आईपीएल ऑक्शन का मुख्य आकर्षण होंगे। आईपीएल सीजन आठ में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की तरफ से खेलने वाले दिनेश कार्तिक का प्रदर्शन शानदार नहीं रहने की वजह से फ्रैंचाइजी ने उन्हें रिटेन नहीं किया इसलिए अबकि बार फिर उनकी बोली लगाई लगेगी। पिछली बार रॉयल चैंलेजर्स ने कार्तिक को 10.5 करोड़ में खरीदा। उन्होंने आईपीएल सीजन-8 में 11 पारियों में कुल 141 रन बनाएं थे।


3. आशिष नेहरा
पिछले आईपीएल सीजन में 22 विकेट लेने वाले 37 वर्षीय तेज गेंदबाज आशिष नेहरा की नीलामी पर फ्रैंचाइजी की विशेष नजर रहेगी। हाल ही में बीसीसीआई सिलेक्टर्स ने भारत की सरजमीं पर होने वाले आईसीसी टी-20 वर्ल्ड कप के मद्देनजर उनको ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई तीन टी-20 मैचों की सीरीज में टीम इंडिया में वापस बुलाया था। इस बाएं हाथ के अनुभवी तेज गेंदबाज पर राइजिंग पुणे सुपरजाएन्ट्स, गुजरात लायंस और कोलकाता नाइटराइडर्स की विशेष नजर रहेगी।


4. मोहित शर्मा
हरियाणा के 27 वर्षीय सीम बॉलर मोहित शर्मा लगातार तीन सीजन से चेन्नई सुपर किंग्स की ओर से खेलते आ रहे हैं। मोहित शर्मा अंतर्राष्ट्ररीय स्तर पर वनडे मैचों में टीम इंडिया को मोस्ट सेक्सफुल बॉलर बनकर उभ्भरे है। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी विभिन्न मौकों पर अच्छी बॉलिंग का प्रदर्शन किया है। उनकी टीम सीएसके के दो टीम्म मेट्स कप्तान धोनी और सुरैना रैना अबकी बार दो अलग-अलग टीम के कप्तान होंगे। इसलिए उम्मीद लगाई जा रही है कि मोहित शर्मा पर फ्रैंचाइजी की विशेष नजर होगी। क्योंकि उनके टीम मेट्स धोनी और रैना उनको अपनी-अपनी टीम का हिस्या बनाने चाहेंगे। इसलिए उनकी भारी बोली लगने की उम्मीद जताई जा रही है।


5. धवल कुलकर्णी
धवल कुलकर्णी भी शनिवार को आईपीएल के लिए बेंगलुर लगने बोली का मुख्य आकर्षण हो सकते हैं। कुलकर्णी ने टी-20 में 80 मैचों में 19.2 की स्ट्राइक रेट से 83 विकेट हासिल किए हैं। यह 27 वर्षीय तेज गेंदबाज आईपीएल में पहले मुंबई इंडियंस और राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेल चुका हैं। हाल ही में कुलकर्णी ने देवधर ट्रॉफी में तीन मैच में 6 विकेट और मुश्ताक अली ट्रॉफी में आठ मैच में 15 विकेट लेकर बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इसलिए फ्रैंचाइजीज विशेष तौर पर कुलकर्णी में रूची ले सकती है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned