scriptइंडीज की पहली पारी 243 पर सिमटी, भारत ने दिया फॉलोऑन | Antigua Test: Mohammad Shami take four wicket in first inning | Patrika News
Uncategorized

इंडीज की पहली पारी 243 पर सिमटी, भारत ने दिया फॉलोऑन

भारत ने  मोहम्मद शमी (41-4)  व उमेश यादव (28-4) की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत वेस्टइंडीज को फॉलोऑन खेलने पर मजबूर कर दिया

Jul 24, 2016 / 04:08 am

कमल राजपूत

Antigua test

Antigua test

नॉर्थ साउंड (एंटिगा)। चार मैचों की टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारत ने मोहम्मद शमी (41-4) व उमेश यादव (28-4) की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत वेस्टइंडीज को फॉलोऑन खेलने पर मजबूर कर दिया। फॉलोऑन खेलते हुए वेस्टइंडीज ने अपनी दूसरी पारी में तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट खोकर 21 रन बना लिए। राजेंद्र चंद्रिका (9) और डेरेन ब्रावो (10) रन बनाकर क्रीज पर डटे हुए हैं।

दूसरी पारी में वेस्टइंडीज को पहला झटका क्रेग ब्रेथवेट के रूप में लगा। उन्हें इशांत शर्मा ने lbw कर पवेलियन भेजा। वेस्टइंडीज को पारी की हार से बचने के लिए अब भी 302 रनों की जरूरत है।
sports news




















भारत की पहली पारी 566/8 रन के जवाब में वेस्टइंडीज की पहली पारी 243 रन पर ही सिमट गई। इस तरह पहली पारी के आधार पर भारत को 323 रन की बढ़त मिल गई। पहली पारी में इंडीज की और से सर्वाधिक रन क्रेग ब्रेथवेट (74) व शेन डोरिक ने नाबाद (57) रन बनाए।

भारत ने कप्तान विराट कोहली के 200 और रविचंद्रन अश्विन के 113 रनों की मदद से आठ विकेट पर 566 रनों पर पहली पारी घोषित की थी। कोहली बतौर कप्तान विदेश में दोहरा शतक लगाने वाले पहले भारतीय हैं। दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक मेजबान टीम ने एक विकेट के नुकसान पर 31 रन बनाए थे। क्रेग ब्राथवेट 11 और नाइटवॉचमैन देवेंद्र बीशू शून्य पर नाबाद लौटे थे। कैरेबियाई टीम ने दूसरे दिन के अंतिम सत्र में राजेंद्र चंद्रिका (16) का विकेट गंवाया था।
sports news




















तीसरे दिन ब्राथवेट ने बीशू के साथ पारी को आगे बढ़ाया और 38 रनों की साझेदारी की। बीशू को 12 के निजी योग पर अमित मिश्रा ने आउट किया। उस समय मेजबान टीम का कुल योग 68 रन था। भोजनकाल की घोषणा से ठीक पहले मोहम्मद समी ने डारेन ब्रावो (11) को आउट करके कैरेबियाई टीम को तीसरा झटका दिया। ब्रावो ने 33 गेंदों का सामना करते हुए एक चौका लगाया। उनका विकेट 90 के कुल योग पर गिरा। भोजनकाल तक मार्लन सैमुएल्स बिना खाता खोले ब्राथवेट का साथ दे रहे थे। भोजनावकाश के ठीक बाद समी ने सैमुएल्स (1) को आउट कर भारत को बड़ी सफलता दिलाई।

सैमुएल्स का विकेट 92 के कुल योग पर गिरा। इसी योग पर शमी ने जर्मेन ब्लैकवुड (0) को भी चलता कर दिया लेकिन इसके बाद रोस्टन चेज (23) ने ब्राथवेट के साथ 47 रनों की साझेदारी निभाई। चेज 139 के कुल योग पर उमेश यादव की गेंद पर आउट हुए। चेज ने 45 गेदों का सामना कर एक चौका लगाया। चेज के विदा होने के तुरंत बाद उमेश यादव ने पलटवार किया और ब्राथवेट को आउट करके कैरेबियाई टीम का संघर्ष समाप्त किया। ब्राथवेट ने 218 गेंदों का सामना कर सात चौके लगाए।

Home / Uncategorized / इंडीज की पहली पारी 243 पर सिमटी, भारत ने दिया फॉलोऑन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो