मिताली को खेल रत्न और हरमनप्रीत को अर्जुन पुरष्कार दे सकती है सरकार 

Cricket
मिताली को खेल रत्न और हरमनप्रीत को अर्जुन पुरष्कार दे सकती है सरकार 

मिताली को खेल रत्न और हरमनप्रीत को अर्जुन अवार्ड के लिए नामांकित कर सकती है सरकार 

नई दिल्ली : सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार सरकार मिताली राज को राजीव गाँधी खेल रत्न अवार्ड और हरमनप्रीत कौर को अर्जुन अवार्ड देने के लिए अलग से नामांकित कर सकती है। खेल श्रेणी के ये पुरष्कार खेलों में उत्कृष्ट योगदान के लिए भारत सरकार द्वारा दिये जाते हैं। 
महिला क्रिकेट में योगदान के लिए 
महिला क्रिकेट की इन दो दिग्गजों को ये पुरष्कार महिला विश्वकप के प्रदर्शन के बाद दिया जा रहा है। टीम की कप्तान मिताली राज और हरमनप्रीत ने विश्वकप में शानदार प्रदर्शन करते हुए टीम को फाइनल तक पहुँचाया था। मिताली 2005 से टीम की कप्तान हैं। हाल ही में सम्पन्न हुए हुए विश्वकप के दौरान मिताली ने शानदार प्रदर्शन करते हुए दुनिया में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाडी का रिकॉर्ड अपने नाम किया है। मिताली ने वनडे क्रिकेट में 186 मैच खेलते हुए 6190 रन बनाये हैं जो विश्व की किसी भी महिला बल्लेबाज से ज्यादा हैं। 
शानदार प्रदर्शन का ईनाम 
टीम में शामिल और विश्वकप सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 171 रन की पारी खेली थी। जिसकी मदद से भारत ने ऑस्ट्रेलिया को विश्वकप के नॉकआउट चरण से बाहर कर फाइनल में जगह बनाई थी। हर्मनप्रीत ने 78 वनडे मैचों में 2025 रन बनाये हैं। 

 Image result for हरमनप्रीत कौर

खेल रत्नराजीव गांधी खेल रत्न भारत में दिया जाने वाला सबसे बड़ा खेल पुरस्कार है। इस पुरस्कार मे एक पदक, एक प्रशस्ति पत्र और पाँच लाख रुपय पुरुस्कृत व्यक्ति को दिये जाते है
अर्जुन अवार्ड 
भारत द्वारा खेल के क्षेत्र मे उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिये दिया जाता है। इस पुरस्कार का प्रारम्भ 1961 में हुआ था। पुरस्कार स्वरूप पाँच लाख रुपये की राशि, अर्जुन की कांस्य प्रतिमा और एक प्रशस्ति पत्र दिया जाता है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned