चैम्पियंस ट्रॉफी: बॉर्डर से लंदन तक; हारेगा पाकिस्तान, आज पाक की हसरतों का होगा हवन!

Cricket
चैम्पियंस ट्रॉफी: बॉर्डर से लंदन तक; हारेगा पाकिस्तान, आज पाक की हसरतों का होगा हवन!

अकसर आईसीसी मुकाबलों में भिड़ने वाले दोनों देशों के बीच 10 बार आमना-सामना हो चुका है। हम आपको बताते हैं कि इन 10 मुकाबलों में किस टीम से कितनी बार बाजी मारी है-

नई दिल्ली: जहाँ एक ओर भारतीय सेना पाक द्वारा पाले हुए आतंकियों और पाकिस्तानी सेना के सीजफायर उल्लंघन का माकूल जबाब दे रही है। भारतीय सेना बॉर्डर के हर मोर्चे पर आतंकियों को नेस्तनाबूत कर रही है। वहीं दूसरी ओर बॉर्डर से हजारों किलोमीटर की दूरी पर भारत और पाकिस्तान की क्रिकेट टीम चैम्पियंस ट्रॉफी के फाइनल में एक दूसरे से टकराने के लिए तैयार हैं। भारत के पास अब यहाँ सवाल अब सिर्फ मैच जीतने का नहीं बल्कि खुद को सर्वश्रेष्ठ और पाकिस्तान से कई गुना बेहतर साबित करना भी है। देखा जाए तो भारत ने हर मोर्चे पर पाक को धूल चटाई है, फिर चाहे वो जंग का मैदान हो या क्रिकेट का मैदान! भारत हमेशा पाक पर भारी पड़ा है और उसे चारों खाने चित किया है।
Indian Cricket Team
भारत और पाकिस्तान क्रिकेट की दुनिया के दो चिर प्रतिद्वंद्वी दस साल बाद रविवार को किसी आईसीसी टूर्नामेंट के फाइनल में आमने-सामने होंगे। मौका होगा चैम्पियंस ट्ऱॉफी का फाइनल जहां दोनों की साख दांव पर है और जीत से कम दोनों को कुछ मंजूर नहीं। इससे पहले यह दोनों पड़ोसी मुल्क टी-20 विश्व कप के पहले संस्करण में 2007 के फाइनल में भिड़े थे, जिसे महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी भारत ने जीता था। यह पहला मौका था जब भारत-पाकिस्तान के बीच आईसीसी टूर्नामेंट का फाइनल खेला गया था।
यह भी पढ़ें-
चैम्पियंस ट्रॉफी: आज टूट जाएगा भारत-पाकिस्तान मैच का करोड़ों का वो रिकॉर्ड, जिसका 'लोहा' दुनिया मानेगी!
धौनी के नेतृत्व वाली टीम युवा थी लेकिन विराट कोहली की कप्तानी वाली यह टीम अनुभवी है। उस ऐतिहासिक जीत का हिस्सा रहे रोहित शर्मा, धौनी, युवराज इस टीम के अगुआ हैं। आईसीसी टूर्नामेंट्स में भारत पाकिस्तान पर हमेशा से हावी रहा है। बेशक आंकड़े भारत के पक्ष में रहे हैं लेकिन कोहली की सेना सरफराज अहमद की युवा पाकिस्तानी टीम को कतई हल्के में नहीं लेगी।
Image result for ind vs pakअकसर आईसीसी मुकाबलों में भिड़ने वाले दोनों देशों के बीच 10 बार आमना-सामना हो चुका है। हम आपको बताते हैं कि इन 10 मुकाबलों में किस टीम से कितनी बार बाजी मारी है-

4 मार्च 1992, सिडनी- भारत ने 43 रनों से जीत हासिल की थी।

9 मार्च 1996, विश्व कप- भारत ने पाकिस्तान को 39 रनों से हराया।

8 जून 1999, मनचेस्टर- भारत ने 47 रनों से जीत हासिल की।

1 मार्च 2003, विश्वकप(सेंचूरियन)- भारत 6 विकेट से जीता।

19 सितंबर 2004, चैम्पियंस ट्रॉफी(बर्मिंघम)- यहां पाकिस्तान ने 3 विकेट से जीत हासिल की

2009 चैम्पियंस ट्रॉफी- पाकिस्तान ने 54 रनों से जीत हासिल की।

2011 विश्वकप- भारत 29 रनों से जीता।

15 जून 2013(चैम्पियंस ट्रॉफी)- भारत ने 8 विकेट से जीत हासिल की।

15 फरवरी 2015(विश्वकप)- भारत ने 76 रनों से पाकिस्तान को हरा दिया।

4 जून 2017, चैम्पियंस ट्रॉफी(बर्मिंघम)- भारत 124 रनों से जीता।

Image result for ind vs pak 2017
इस तरह भारत ने पाकिस्तान के साथ खेले गए अब तक 10 आईसीसी मुकाबलों में पाकिस्तान को 8 बार पटखनी दी है, जबकि पाकिस्तान, भारत को सिर्फ सिर्फ 2 बार ही हरा पाया है। इन आंकड़ों को अगर अलग भी रख दिया जाए तब भी भारत्तीय टीम के संयुक्त प्रयास, हर मैच को जीतने का जज्बा और करोड़ों भारतीयों की उम्मीदें आज पाकिस्तान की हसरतों का हवन ाकरने के लिए काफी हैं।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned