Records: गेल के चार और हैरान कर देने वाले रिकॉर्ड

Shakti Singh

Publish: Feb, 24 2015 09:10:00 (IST)

Cricket
Records: गेल के चार और हैरान कर देने वाले रिकॉर्ड

20 ओवर के क्रिकेट में सबसे पहले शतक लगाने का कमाल भी क्रिस गेल ने ही किया था

वेस्ट इंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने मंगलवार को जिम्बाब्वे के खिलाफ दोहरा शतक(2015) जड़कर वर्ल्ड कप इतिहास की पहली डबल सेंचुरी लगाने की उपलब्धि हासिल कर ली। इस पारी में उन्होंने 16 छक्के और 10 चौके उड़ाए और केवल 147 गेंदों का सामना किया। गेल इस तरह का करिश्माई प्रदर्शन पहले भी कर चुके हैं। आइए नजर डालते हैं गेल के बनाए अन्य धाकड़ रिकॉर्ड्स पर:


टेस्ट क्रिकेट में पहली ही गेंद पर छक्का
गेल को आधुनिक क्रिकेट का सिक्सर किंग कहा जाता है। उनके नाम वनडे में 213, टेस्ट में 98 और टी20 में 87 छक्के हैं। वनडे में एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के (16) लगाकर वे संयुक्त रूप से एक नंबर पर है। वे दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज है जिन्होंने टेस्ट में पहली ही गेंद पर छक्का जमाया। उन्होंने यह उपलब्घि बांग्लादेश के खिलाफ हासिल की।

टी20 में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज
20 ओवर के क्रिकेट में सबसे पहले शतक लगाने का कमाल भी क्रिस गेल ने ही किया था। गेल ने 2007 के वर्ल्ड टी20 चैंपियनशिप में 117 रन की पारी खेली थी। टी20 में अंतरराष्ट्रीय और लीग क्रिकेट में मिलाकर उनके नाम पांच शतक है जो सबसे ज्यादा है।

टी20 में सबसे तेज शतक और सबसे बड़ी पारी
गेल के नाम पर ही टी20 क्रिकेट में सबसे तेज शतक लगाने का रिकॉर्ड है। उन्होंने आईपीएल में पुणे वारियर्स के खिलाफ 30 गेंद में शतक उड़ाया था। साथ ही इस मैच में उन्होंने 175 रन की पारी खेली जो कि टी20 में सबसे बड़ी पारी है।

शतक, दोहरा शतक और तिहरा शतक बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज
वे दुनिया के इकलौते बल्लबाज है जिनके नाम टी20 में शतक, वनडे में दोहरा शतक और टेस्ट में तिहरा शतक है। वनडे में दोहरा शतक बनाने वाले वे दुनिया के चौथे और पहले गैर भारतीय खिलाड़ी है।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned