चैंपियंस ट्रॉफी LIVE: भारत ने टॉस जीता, पाक को बल्लेबाजी का न्यौता

Cricket
चैंपियंस ट्रॉफी LIVE: भारत ने टॉस जीता, पाक को बल्लेबाजी का न्यौता

क्रिकेट मैच शाम 3:00 बजे से...भारत-पाक मैच के लिए स्टार स्पोर्ट्स ने 10 गुना बढ़ाए विज्ञापन के रेट

लंदन। आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के हाईवोल्टेज मुकाबले में आज चिर प्रतिद्वंदी भारत और पाकिस्तान के बीच सुपर मुकाबला खेला जा रहा है। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है। भारत ने सेमीफाइनल में बांग्लादेश के खिलाफ खेलने वाली टीम को ही खिलाने का फैसला किया है। बता दें कि पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ ने विराट कोहली को इसी टीम को खिलाने की सलाह दी थी। 

आमने-सामने 
चैंपियंस ट्रॉफी शुरू होने के समय किसी ने भी यह कल्पना नहीं की थी कि भारत और पाकिस्तान फाइनल में आमने-सामने होंगे। दोनों देशों का ग्रुप मुकाबला शुरू होने से कई महीने पहले ही हाउसफुल हो चुका था और अब तो दोनों के बीच फाइनल का रोमांच सिर चढ़कर बोलेगा। भारत चैंपियंस ट्राफी का गत विजेता और लगातार दूसरी बार फाइनल में पहुंचा है। पाकिस्तान की टीम अपने पहले मैच में भारत से करारी शिकस्त झेलने के बाद हैरतअंगेज प्रदर्शन करते हुए फाइनल में पहुंच चुकी है। पाकिस्तान का यह पहला फाइनल है।


पाक भी लौटा पटरी पर
पाकिस्तान के लिए अजहर अली ने 169, फ$खर जमान ने 138, मोहम्मद हफीज ने 91 और बाबर आजम ने 87 रन बनाए हैं। दोनों टीमों के शीर्ष बल्लेबाजी क्रम के बीच का फासला इन आंकड़ों से स्पष्ट हो जाता है लेकिन जब बात फाइनल की हो तो फाइनल का दबाव हमेशा बल्लेबाजों पर भारी पड़ता है। ऐसे समय में जो तनाव को झेलता है वही विजेता बनता है। 

गेंदबाजों से संभलना होगा
तेज गेंदबाज हसन अली 10 विकेट ले चुके हैं और सर्वाधिक विकेट लेने में सबसे आगे हैं। जुनैद खान ने सात विकेट लिए हैं दोनों की जोड़ी खतरनाक साबित हो सकती है। पाकिस्तान को फाइनल के लिए उम्मीद है कि तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर फिट होकर उतरेंगे और शानदार प्रदर्शन करेंगे।

भारतीय गेंदबाज भी देंगे जवाब
भारतीय आक्रमण में भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की गेंदबाजी शानदार रही है। भुवनेश्वर ने छह और बुमराह ने चार विकेट लिए हैं। लेफ्ट आर्म स्पिनर रवींद्र जडेजा ने भी चार विकेट हासिल किए हैं। जडेजा के साथ फाइनल में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की भी अहम भूमिका रहेगी। केदार जाधव को भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता।

हम किसी भी तरह के दबाव में नहीं हैं : विराट कोहली
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी में पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले महा फाइनल के दबाव को खारिज करते हुए शनिवार को कहा कि वे किसी तरह के दबाव में नहीं खेलेंगे और फाइनल को भी अन्य मुकाबलों जैसा ही लेंगे। विराट ने फाइनल की पूर्व संध्या पर संवाददाता सम्मेलन में कहा कि हम शांत और दबाव मुक्त क्रिकेट खेलेंगे। पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले मुकाबलों में पिछला रिकॉर्ड ज्यादा मायने नहीं रखता है। हमारे लिए फाइनल भी अन्य मैचों जैसा ही है। कप्तान ने कहा कि हम फाइनल को लेकर ज्यादा नहीं सोच रहे हैं। टीम और ड्रेङ्क्षसग रूम का माहौल सहज रखने की जरूरत है क्योंकि जितना ज्यादा आप फाइनल के बारे में सोचेंगे, उतना ही आपके प्रदर्शन पर असर पड़ेगा और आपका ध्यान भटकेगा। विराट ने कहा कि पहले मैच के परिणाम और पिछले रिकॉर्ड का कोई महत्व नहीं है। कुछ टीमें अच्छी शुरुआत करती हैं और फिर भटक जाती हैं जबकि कुछ टीमें खराब शुरुआत के बाद भी आगे बढ़ती चली जाती हैं। पाक बेशक एक प्रतिभाशाली टीम है। 
10 साल में दूसरी बार आया है ये मौका
दोनों टीमें आईसीसी टूर्नामेंटों के इतिहास में दूसरी बार फाइनल में भिड़ेंगी। इससे पहले दोनों के बीच 2007 के ट््वंटी-20 विश्वकप के फाइनल में मुकाबला हुआ था जहां भारत ने खिताबी जीत दर्ज की थी। भारत और पाकिस्तान के बीच ग्रैंड फाइनल में दोनों देशों के करोड़ों प्रशंसकों की सांसें थमी रहेेंगी और टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली तथा पाकिस्तानी कप्तान सरफराज अहमद पर तनाव की तलवार तब तक लटकती रहेगी जब तक मैच का फैसला न हो जाए। दोनों ही टीमों के लिए यह मुकाबला करो या मरो से कम नहीं होगा क्योंकि किसी भी टीम को खिताब से कुछ कम मंजूर नहीं होगा। ऐसे में 10 साल के बाद ये संडे सुपर संडे में बदलने जा रहा है।  

सात आईसीसी फाइनल खेलने वाले पहले खिलाड़ी बनेंगे युवराज 
भारत के धुरधंर आलराउंडर युवराज ङ्क्षसह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) टूर्नामेंटों में सात फाइनल खेलने वाला पहला खिलाड़ी बनने जा रहे हैं। युवराज इससे पहले तक आस्ट्रेलिया के रिकी पोंङ्क्षटग और श्रीलंकाई जोड़ी कुमार संगकारा तथा माहेला जयवर्धने की बराबरी पर थे।

दोबारा शुरू हो द्विपक्षीय सीरीज
पूर्व  कप्तान शाहिद अफरीदी ने कहा कि दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय सीरीज को दोबारा शुरू किया जाना चाहिए जो उनके हिसाब से पड़ोसी मुल्कों में तनाव कम करने में मददगार साबित रहेगी।  



Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned