आईसीसी रैंकिंग : दक्षिण अफ्रीका नंबर-1 पर कायम

Cricket
आईसीसी रैंकिंग : दक्षिण अफ्रीका नंबर-1 पर कायम

दक्षिण अफ्रीका की टीम 119 अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर है, दूसरे स्थान पर आस्ट्रेलिया है जो अफ्रीका से सिर्फ एक अंक पीछे है

दुबई। न्यूजीलैंड को उसी के घर में पांच एकदिवसीय मैचों की श्रंखला में 3-2 से शिकस्त देते हुए दक्षिण अफ्रीका ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की एकदिवसीय टीम रैंकिंग में अपना शीर्ष स्थान कायम रखा है। दक्षिण अफ्रीका ने शनिवार को ऑकलैंड में खेले गए श्रंखला के आखिरी और निर्णायक मैच में किवी टीम को छह विकेट से मात दी। दक्षिण अफ्रीका की टीम 119 अंकों के साथ शीर्ष स्थान पर है। दूसरे स्थान पर आस्ट्रेलिया है जो अफ्रीका से सिर्फ एक अंक पीछे है।

न्यूजीलैंड 113 अंकों के स्थान के साथ तीसरे और भारत 112 अंकों के साथ चौथे स्थान पर है। दक्षिण अफ्रीका ने पिछले महीने श्रीलंका को 5-0 से मात देने के बाद पहले स्थान पर कब्जा जमाया था। उसको पहले स्थान पर पहुंचाने में आस्ट्रेलिया को न्यूजीलैंड द्वारा मिली 2-0 से हार का ही हाथ था।

इंग्लैंड, श्रीलंका और बांग्लादेश की टीम क्रमश: पांचवें, छठे, सातवें नंबर पर हैं। पाकिस्तान की टीम आठवें स्थान पर है। सिंतबर 2017 तक शीर्ष-7 में रहने वाली टीमों को 2019 में होने वाले विश्व कप में सीधे प्रवेश मिलेगा। बाकी टीमों को विश्व कप खेलने के लिए क्वालीफाइंग टूर्नामेंट खेलना पड़ेगा।

तेंदुलकर ने अपने संन्यास को लेकर किया बड़ा खुलासा, संन्यास की वजह आपको हैरान कर देगी!

विश्व क्रिकेट में सबसे बड़े बल्लेबाज की ख्याति प्राप्त क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले महान खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर कई साल पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले चुके हैं। लेकिन क्रिकेट इतिहास की डायरी को अपने बल्लेबाजी के जौहर से स्वर्णिम अक्षरों से लिखने वाले सचिन तेंदुलकर की लोकप्रियता को कोई कमी नहीं आई है। देश और दुनिया के तमाम क्रिकेट प्रशंसक आज भी सचिन से जुडी ख़बरों को उतनी ही दिलचस्पी से पढ़ते हैं, जितनी कि उनके खेलने के समय पढ़ा जाता था।

इसी के साथ सचिन भी अपने प्रशंसकों को निराश नहीं करते और समय-समय पर अपने जीवन से जुड़ी बातों को वे अक्सर अपने चाहने वालों के साथ साझा करते ही रहते हैं। इस बार भी ऐसा ही हुआ है, जब सचिन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेने की वजह का खुलासा किया है, लेकिन यह वजह आपको हैरान कर देगी।

हाल ही में सचिन ने एक नेटवकिंग साइट के लिए च्इंफ्लुएंसरज् के तौर पर जुड़ने के बाद एक लेख लिखा है. 'माई सेकंड इनिंग्स' नाम के शीर्षक से लिखे गए इस लेख में सचिन ने अपने क्रिकेट करियर से संन्यास लिए जाने के पीछे की वजह का खुलासा किया है।

उन्होंने लिखा,च्अक्तूबर 2013 के दौरान दिल्ली में चैम्पियंस लीग मैच के दौरान ऐसा हुआ था। ज्उन्होंने खेल के अलावा अपनी बाकी की जिंदगी के बारे में बताते हुए कहा, च्मेरी हर सुबह जिम में कसरत के साथ शुरू होती है जो मैं पिछले 24 साल से लगातार करता आ रहा हूँ। लेकिन उस दिन कुछ बदल गया था। मुझे एहसास हुआ कि मुझे अपने शरीर को उठाने के लिए जोर लगाना पड़ा।

उन्होंने लिखा है कि च्क्या ये संकेत थे... संकेत थे कि मुझे अब यहां रुक जाना चाहिए? संकेत था कि यह खेल अब मेरी रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा नहीं रहेगा? जिसे मैं सबसे ज्यादा प्यार करता हूं।ज् यह सारी बातें थीं जिन्होंने संन्यास को लेकर सचिन तेंदुलकर के मन में सबसे पहले आई थीं। इसके एक महीने बाद नवंबर 2013 में सचिन ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था।

Rajasthan Patrika Live TV

1
Ad Block is Banned